क्या ‘बाला’ की तरह आपके बाल भी समय से पहले झड़ गए हैं? जानिए वजह
फिल्म बाला  कम उम्र में बाल झड़ने/गंजा होने के विषय पर आधारित है
फिल्म बाला कम उम्र में बाल झड़ने/गंजा होने के विषय पर आधारित है(फोटो: @ayushmannk)

क्या ‘बाला’ की तरह आपके बाल भी समय से पहले झड़ गए हैं? जानिए वजह

‘मैं करीब 19 साल का था जब मेरे बाल झड़ने शुरू हो गए थे. मैं कुछ देर तक अपने बालों को कस कर पकड़े रखा. मैं खुद को आइने में देखकर रोज तिल-तिल कर मर रहा था. कोई भी ऐसे आदमी के साथ क्यों रहना चाहेगा जिसके बाल ही ना हों.’

ये कुछ भावनाएं हैं जिसे एक व्यक्ति ने Reddit पर व्यक्त की. ये व्यक्ति असमय बाल झड़ने की समस्या का सामना कर रहा था.

Reddit पर मौजूद एक दूसरे शख्स ने लिखा कि किस तरह असमय बाल झड़ने की कीमत उसे अपनी मेंटल हेल्थ बिगड़ेन के रूप में चुकानी पड़ी. बाल नहीं होने के कारण उसे आकर्षक नहीं समझा जाता था.

कम उम्र में ही गंजा होना आपको मानसिक रूप से झकझोर कर रख देता है. कोई कुछ भी कहे लेकिन मेरे लिए यह किसी काम का नहीं था. कभी-कभी मैं Reddit के ऑस्कवूमन पर पुराने कई संदेशों को पढ़ता, जिन्हें मैं पहले कम से कम 10 बार पढ़ चुका था. मुझे इस बात का आभास होता कि हमारे देश में यह आम राय है कि गंजा होने का मतलब है आकर्षक ना होना, खासकर जवान महिलाओं के लिए. कुल मिलाकर मेरे देश में यह सांस्कृतिक कलंक है. इसका मतलब है कि मेरे लिए रिलेशन की कोई संभावना या सिर्फ नाम की गर्लफ्रेंड की उम्मीद भी ना के बराबर है.
एक Redditor

समय से पहले गंजा होने की समस्या ने पुरुषों को लंबे समय तक प्रभावित किया है. लेकिन स्टडीज से पता चलता है कि भारतीय पुरुष अब 20 साल की उम्र में ही गंजेपन का सामना कर रहे हैं.

इतने सारे पुरुषों को प्रभावित करने वाली समस्या के प्रति सिनेमा ने अक्सर दूरी बनाई है. शायद ही कभी किसी ने गंजे हीरो को एक हीरोइन के साथ रोमांस करते देखा हो.
Loading...

आयुष्मान खुराना की व्यंग्यपूर्ण ब्लैक कॉमेडी फिल्म बाला के आने के बाद हो सकता है ये सब बदल जाए. फिल्म बाला कम उम्र में बाल झड़ने/गंजा होने के विषय पर आधारित है.

लेकिन समय से पहले बाल झड़ना क्या है और यह कैसे होता है?

असमय गंजा होने को एंड्रोजेनिक एलोपेसिया कहा जाता है और आमतौर पर सिर के बीच और आगे के हिस्से से बाल झड़ने लगते हैं और धीरे-धीरे खत्म हो जाते हैं.

असमय बाल झड़ने के कारण

  1. गंजेपन का पारिवारिक इतिहास होना समय से पहले गंजेपन का एक प्रमुख कारण है. WebMD के अनुसार, पतले बालों वाले 95% पुरुष इसके लिए अपने जीन को दोष दे सकते हैं. क्योंकि आपके बाल डीएचटी नामक हार्मोन के प्रति संवेदनशील होते हैं - जो कि बालों के पतले होने का कारण बनता है. ये जेनेटिकली निर्भर करता है.
  2. तनाव और प्रदूषण.
  3. कुछ दवाओं के साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं.
  4. प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों की कमी या विटामिन A की अधिकता, दोनों ही समय से पहले गंजेपन का कारण हो सकते हैं.
  5. मसल्स बनाने के लिए यूज किए जाने वाले स्टेरॉयड भी साइड इफेक्ट के रूप में बालों के झड़ने का कारण हो सकते हैं.
  6. बॉन यूनिवर्सिटी की तरफ से 20,000 से अधिक पुरुषों के जेनेटिक मैटिरियल की जांच करने वाली एक ग्लोबल स्टडी में पाया गया कि छोटे कद के पुरुषों में समय से पहले गंजे होने का खतरा बढ़ सकता है.

Also Read : मसल बनाने के लिए स्टेरॉइड का इस्तेमाल बना सकता है टीबी का शिकार!

असमय बाल झड़ने का कोई इलाज है?

दुर्भाग्य से, पुरुष-पैटर्न गंजेपन का कोई इलाज नहीं है. हालांकि, कुछ दवाएं बालों के झड़ने को धीमा करने में मदद कर सकती हैं. कुछ पुरुष हेयर ट्रांसप्लांट करा लेते हैं.

क्या आप निराश हो गए हैं? बिल्कुल नहीं!

ब्रिटेन के प्रिंस विलियम ने रॉयल ’वारिस (Heir)’ चुटकुलों की कभी परवाह नहीं की. उन्होंने हेयर ट्रांसप्लांट करवाने के बजाए विंडसर परिवार में पुरुषों के गंजेपन को स्वीकार कर लिया. इसी तरह बेन किंग्सले और जेसन अलेक्जेंडर ने अपने गंजेपन के बावजूद ग्लैमर की दुनिया में शानदार करियर बनाया है.

लेकिन सबसे नाटकीय कहानी पैट्रिक स्टीवर्ट की है. 19 साल की उम्र में उनके बाल झड़ने लग गए थे. लेकिन जब एक दोस्त के पति ने उनके विग को जलाया, तो उसके बाद उन्होंने अपने बालों को गले लगा लिया और अपने गंजे सिर के साथ एक सिनेमा लीजेंड बन गए!

Also Read : 30 की उम्र के बाद क्यों बढ़ने लगता है वजन? जानिए इसके कारण

Follow our फिट हिंदी section for more stories.

Also Watch

Loading...