ADVERTISEMENT

Diabetes Diet: डायबिटिक लोगों के लिए खास हैं ये 10 फल

डायबिटीज में कौन से फल खाए जा सकते हैं, इसे लेकर लोगों में काफी भ्रम रहता है.

Published
Diabetes Diet: डायबिटिक लोगों के लिए खास हैं ये 10 फल
i

(ये लेख आपकी सामान्य जानकारी के लिए है, यहां किसी तरह के इलाज का दावा नहीं किया जा रहा है, सेहत से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए और कोई भी उपाय करने से पहले फिट आपको डॉक्टर या विशेषज्ञ से संपर्क करने की सलाह देता है.)

जब कुछ मीठा खाने का मन हो रहा हो, तो मीठे फलों से अच्छा और क्या हो सकता है, जो मन के साथ-साथ तन को भी दुरुस्त करता है. डायबिटीज में कौन से फल खाए जा सकते हैं, इसे लेकर लोगों में काफी भ्रम रहता है.

मौसमी फलों का सेवन सेहत के लिहाज से काफी अच्छा होता है क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल मौजूद होते हैं. फल विटामिन A, B, C, E जैसे एंटीऑक्सीडेंट और आयरन, कैल्शियन, मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स और फाइबर के लिए जाने जाते हैं.

यहां उन फलों की लिस्ट दी जा रही है, जो फाइबर और पानी से भरपूर होते हैं, जिनसे शुगर स्पाइक और शुगर का अवशोषण दर धीमा होता है. इसलिए इन्हें डायबिटिक लोगों के लिए भी अच्छा माना जाता है.

ADVERTISEMENT

1. सेब

<div class="paragraphs"><p>सेब</p></div>

सेब

(फोटो: iStock)

सेब सिर्फ पौष्टिक और पेट भरने वाले नहीं होते हैं. एक अध्ययन के अनुसार संतुलित मात्रा में सेब का सेवन टाइप 2 डायबिटीज का रिस्क घटने से जुड़ा हो सकता है.

2. एवोकैडो

<div class="paragraphs"><p>एवोकैडो</p></div>

एवोकैडो

(फोटो: IANS)

एवोकैडो हेल्दी फैट और 20 से अधिक विटामिन और मिनरल्स का एक बड़ा स्रोत हैं. एवोकैडो फाइबर से भरपूर होते हैं, जिनका संबंध डायबिटीज का रिस्क घटाने से है.

ADVERTISEMENT

3. बेरीज

<div class="paragraphs"><p>आप ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी या स्ट्रॉबेरी में से कुछ भी चुन सकते हैं</p></div>

आप ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी या स्ट्रॉबेरी में से कुछ भी चुन सकते हैं

डायबिटीज के रोगियों की डाइट में बेरीज जोड़ना अच्छा होता है. आप ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी या स्ट्रॉबेरी में से कुछ भी चुन सकते हैं क्योंकि ये सभी एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और फाइबर से भरपूर होते हैं.

4. पपीता

<div class="paragraphs"><p><strong>जूस पीने की बजाए फल खाना बेहतर होता है</strong></p></div>

जूस पीने की बजाए फल खाना बेहतर होता है

(फोटो: iStock)

पपीता प्राकृतिक ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो इसे मधुमेह वाले लोगों के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है. यह भविष्य में कोशिका क्षति की संभावना को कम करता है.

ADVERTISEMENT

5. कमरख या स्टार फ्रूट

यह मीठा और खट्टा फल डाइटरी फाइबर और विटामिन C से भरपूर होता है. यह एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रक्रियाओं को भी सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है और कोशिकाओं की क्षति की मरम्मत में मदद कर सकता है और इसमें कम से कम फ्रूट शुगर होता है.

6. कीवी

<div class="paragraphs"><p>कीवी</p></div>

कीवी

(फोटो: iStock)

कीवी विटामिन E, K और पोटेशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है और इसमें फ्रूट शुगर भी कम है, जो इसे डायबिटीज के अनुकूल फल बनाता है.

ADVERTISEMENT

7. कमलम (ड्रैगन फ्रूट)

Diabetes Diet: डायबिटिक लोगों के लिए खास हैं ये 10 फल

(फोटो: IANS)

ड्रैगन फ्रूट फाइबर, जरूरी विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट के लिए जाना जाता है.

8. नाशपाती

नाशपाती पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, और वे सूजन से लड़ने और पाचन में सुधार करने के लिए जाने जाते हैं. अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि स्वस्थ आहार के साथ नाशपाती का सेवन टाइप 2 मधुमेह के खतरे को कम करता है.

ADVERTISEMENT

9. संतरा

<div class="paragraphs"><p>संतरा</p></div>

संतरा

(फोटो: iStock)

यह खट्टा फल फाइबर से भरा होता है, जो रक्त प्रवाह में शुगर के अवशोषण को धीमा करने में मदद करता है और इसका विटामिन C घटक प्रतिरक्षा स्तर को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

10. खरबूज, तरबूज

<div class="paragraphs"><p> </p></div>

(फोटो: Pixabay)

डायबिटीज वाले लोगों और जिनमें डायबिटीज का रिस्क है, उनके लिए खरबूज और तरबूज जैसे शक्तिशाली हाइड्रेटिंग फलों की सिफारिश की जाती है. फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन B और C जैसे कई पोषण लाभों के लिए इनका संतुलित सेवन अच्छा होता है.

अपने सलाद में फलों को शामिल करें और उन पर थोड़ी दालचीनी छिड़क कर खाएं, यह स्वाद बेहतर करता है और शुगर की स्पाइक्स को कम करता है. अपने फलों का नाश्ता अखरोट और बादाम जैसे मेवे से पूरा करें. आप शरीर में ग्लाइसेमिक लोड को संतुलित करने के लिए अलसी के बीज भी मिला सकते हैं.

(Subscribe to FIT on Telegram)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
Stay Up On Your Health

Subscribe To Our Daily Newsletter Now.

Join over 120,000 subscribers!
ADVERTISEMENT
×
×