दिल को दुरुस्त रखने के साथ चर्बी घटाने में भी मददगार है बादाम

Updated
fit-food
2 min read
बादाम विटामिन E और मैंगनीज का बेहतरीन सोर्स है

याद है, रोज सुबह जब आपको भीगे बादाम खाए बिना स्कूल नहीं जाने दिया जाता था. ये कहा जाता था कि बादाम से दिमाग तेज होता है. बादाम दूध पीना हो या स्नैक्स के तौर पर बादाम खाना हो. और तो और दादी मां के नुस्खों में बादाम घिस कर चेहरे पर लगाना भी शामिल है.

विशेषज्ञ बताते हैं कि रोजाना बादाम खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) कम हो सकता है और दिल की बीमारियां, हार्ट अटैक, डायबिटीज का खतरा घटता है.

दिल को कैसे दुरुस्त रखता है बादाम?

दिल की समस्याएं कई कारकों का परिणाम हैं और उनमें से एक है डिसलिपिडेमिया. डिसलिपिडेमिया में बैड कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर और गुड कोलेस्ट्रॉल का निम्न स्तर होता है.

डिसलिपिडेमिया पर टिप्पणी करते हुए, डॉ कालिता कहते हैं:

रोजाना 45 ग्राम बादाम खाने से, भारतीय लोगों में कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण जोखिम कारकों में से एक डिसलिपिडेमिया को कम करने में मदद मिल सकती है... हाल ही में एक व्यवस्थित अध्ययन... से पता चला है कि बादाम खाने से कुल कोलेस्ट्रॉल और हानिकारक LDLकोलेस्ट्रॉल में काफी कमी आती है, जबकि लाभकारी HDL- कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. 

न्यूट्रिशनिस्ट कविता देवगत बताती हैं कि कई शोध से पता चलता है, बादाम खाने से एलडीएल (LDL) और कुल कोलेस्ट्रॉल कम होता है, और इससे बेली फैट यानी पेट की चर्बी को कम करने में भी मदद मिलती है.

बादाम मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरपूर होते हैं (मोनो और पॉली-अनसैचुरेटड फैट अच्छे फैट हैं). इसलिए ये गुड कोलेस्ट्रॉल और फाइबर में वृद्धि करते हैं, और LDL या बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. इसके अलावा, इसमें विटामिन E है, जो त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद है. तो, अगली बार जब आपको खाने के समय से पहले भूख लगी हो, तो जंक फूड की बजाए मुट्ठी भर (15-20) बादाम खा लीजिएगा. 
डॉ वैभव मिश्रा, फोर्टिस अस्पताल

डायबिटिक लोगों के लिए भी फायदेमंद

न्यूट्रिशनिस्ट और क्लीनिकल डाइटीशियन डॉ हुदा शेख के मुताबिक, बादाम मैग्नीशियम का एक समृद्ध स्रोत है- एक ऐसा खनिज जिसकी ज्यादातर डायबिटीज मरीजों में कमी पाई जाती है- जो ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. बादाम में मौजूद मैग्नीशियम इंसुलिन की कार्यक्षमता में भी सुधार करता है.

आंखों के लिए खाएं बादाम

उम्र बढ़ने के साथ आंखों की रोशनी से जुड़ी बीमारी मैकुलर डिजेनेरेशन, जिसे AMD (age-related macular degeneration) कहा जाता है, होने की आशंका बढ़ जाती है. विटामिन ई इस रोग से बचाव करने में काफी मददगार हो सकता है. यह मोतियाबिंद रोकने में भी मदद कर सकता है.

बादाम विटामिन ई का एक अच्छा स्रोत है, इसलिये रोजाना एक सीमित मात्रा में बादाम खाना आंखों को हेल्दी रखता है.
कविता देवगन, न्यूट्रिशनिस्ट

बादाम के और भी फायदे

सर्दियों में बादाम के तेल से स्कैल्प का मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है. बालों का रूखापन दूर होता है और बाल हेल्दी होते हैं.

विशेषज्ञ अच्छी नींद के लिए भी बादाम खाने की सलाह देते हैं.

फटे होठों से निजात पाने के लिए रात में होंठों पर बादाम का शुद्ध तेल लगाना चाहिए.

(इनुपट-आइएएनएस)

(Subscribe to FIT on Telegram)

Published: 
Stay Up On Your Health

Subscribe To Our Daily Newsletter Now.

Join over 120,000 subscribers!