ADVERTISEMENT

अमेरिका: सभी वयस्कों के लिए COVID-19 वैक्सीन के बूस्टर डोज को FDA की हरी झंडी

Pfizer-BioNTech और Moderna की COVID-19 वैक्सीन के EUA में संशोधन

Updated
<div class="paragraphs"><p>FDA Expands Eligibility for COVID-19 Vaccine Boosters</p></div>
i

अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA- फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन) ने शुक्रवार, 19 नवंबर को 18 साल और इससे ज्यादा की उम्र वाले सभी लोगों के लिए Pfizer-BioNTech और मॉडर्ना की COVID-19 वैक्सीन की तीसरी बूस्टर डोज को हरी झंडी दे दी है.

FDA ने कहा कि सेंट्रर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) की एडवाइजरी कमिटी इस पर आगे की क्लीनिकल सिफारिशों पर चर्चा करेगी.

FDA की घोषणा के मुताबिक हर वयस्क जिसे किसी भी कोरोना वैक्सीन की दो डोज मिल चुकी है, वह तीसरी बूस्टर डोज ले सकेगा. वहीं जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल शॉट वैक्सीन लगवाने वाले 18 साल से अधिक आयु के सभी लोगों को पहले ही एक दूसरे बूस्टर शॉट की अनुमति दी गई थी.

ADVERTISEMENT
  • सभी वयस्क जिन्हें दो डोज मिली है, वे दूसरी डोज के कम से कम 6 महीने बाद तीसरी बूस्टर डोज ले सकेंगे.

  • सिंगल शॉट वैक्सीन, जानसेन (Janssen) के मामले में, टीकाकरण के दो महीने बाद बूस्टर डोज ली जा सकती है.

अमेरिका में कोविड बूस्टर शॉट्स

अमेरिका ने सितंबर में, विभिन्न स्वास्थ्य अधिकारियों के बीच बहस के बाद, COVID टीकों की बूस्टर डोज को केवल बुजुर्गों (65 वर्ष से अधिक) और कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों के लिए सीमित करने का निर्णय लिया था, जो गंभीर COVID लक्षणों और मौत के अधिक जोखिम में हो सकते हैं.

बूस्टर लगाने का कदम वैक्सीन की प्रभाविता में गिरावट और वैक्सीनेशन के बाद संक्रमण के मामलों को देखते हुए उठाया गया है.

इसके अलावा, FDA के मुताबिक सभी टीकाकरण वाले वयस्कों को बूस्टर डोज की मंजूरी का कदम पूरी प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए भी है.

FDA के सेंटर फॉर बायोलॉजिक्स इवैल्यूएशन एंड रिसर्च डायरेक्टर पीटर मार्क्स ने एक बयान में कहा, "पात्रता मानदंड को व्यवस्थित करने और 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के सभी व्यक्तियों के लिए बूस्टर डोज उपलब्ध कराने से भी इस भ्रम को दूर करने में मदद मिलेगी कि बूस्टर डोज कौन ले सकता है और यह सुनिश्चित करेगा कि बूस्टर डोज उन सभी के लिए उपलब्ध हो, जिन्हें इसकी आवश्यकता है."

भारत में, अभी तक किसी भी COVID वैक्सीन के बूस्टर शॉट की मंजूरी नहीं दी गई है. हालांकि इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने हाल ही में हेल्थकेयर वर्कर्स को बूस्टर डोज देने की सिफारिश की थी.

(Subscribe to FIT on Telegram)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
Stay Up On Your Health

Subscribe To Our Daily Newsletter Now.

Join over 120,000 subscribers!
ADVERTISEMENT