पीरियड्स में कोविड वैक्सीन लगवाने से नहीं बढ़ता संक्रमण का खतरा

पीरियड्स के दौरान इम्यूनिटी कम होने के दावों की सच्चाई यहां जानिए

Published
<div class="paragraphs"><p>हमने कई गायनोकॉलजिस्ट से इस दावे को लेकर बात की. उन सभी ने इस वायरल दावे को गलत बताया.</p></div>
i

सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि 18 साल के ऊपर की महिलाएं पीरियड्स के 5 दिन पहले और 5 दिन बाद तक कोविड वैक्सीन न लगवाएं, क्योंकि इससे उनकी इम्यूनिटी पर असर हो सकता है.

हमने कई गायनोकॉलजिस्ट से इस दावे को लेकर बात की. उन सभी ने इस वायरल दावे को गलत बताया. उन्होंने कहा, ''अगर आप प्रेग्नेंसी प्लान नहीं कर रही हैं तो पीरियड्स के दौरान, उससे पहले या उसके बाद वैक्सीन लगवा सकती हैं. पीरियड्स की वजह से वैक्सीनेशन को रोकना नहीं है.''

दावा

वायरल हो रही फोटो के साथ शेयर किए जा रहे मैसेज में दावा किया जा रहा है कि पीरियड्स के दौरान इम्यूनिटी बेहद कम हो जाती है. इसलिए, महिलाओं को पीरियड्स के 5 दिन पहले और 5 दिन बाद तक वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए.

<div class="paragraphs"><p>कई सोशल मीडिया यूजर्स इस फोटो को शेयर कर रहे हैं</p></div>

कई सोशल मीडिया यूजर्स इस फोटो को शेयर कर रहे हैं

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/ट्विटर)

वायरल हो रहे इस मैसेज में लिखा है ''वैक्सीन की डोज लेने पर पहले इम्यूनिटी घटती है, बाद में इम्यूनिटी बढ़ती है. इसलिए, पीरियड्स के दौरान वैक्सीन लगवाने से संक्रमण का ज्यादा खतरा होता है.''

कई लोगों ने इस फोटो को इसी दावे के साथ ट्विटर पर शेयर किया है. इनका आर्काइव आप यहां और यहां देख सकते हैं. क्विंट की WhatsApp टिपलाइन पर इस दावे से जुड़ी कई क्वेरी भी आई हैं.

पड़ताल में हमने क्या पाया?

वायरल मैसेज में इम्यूनिटी, पीरियड्स और इम्यूनिटी के बीच संबंध और पीरियड्स के दौरान वैक्सीन लगवाने से जुड़े जो दावे किए गए हैं, उन सबकी पड़ताल एक-एक करके करते हैं.

मिथ 1: पीरियड्स के दौरान वैक्सीनेशन का इम्यूनिटी पर असर

हमने इस बारे में कई गायनोकॉलजिस्ट से बात की. उन्होंने इसे पूरी तरह से खारिज कर दिया.

नमः हॉस्पिटल में गायनोकॉलजिस्ट डॉ. मुंजाल कपाड़िया ने कहा,

‘’पीरियड्स का इम्यूनिटी पर कोई असर नहीं होता है. पीरियड्स के दौरान भी वैक्सीन ली जा सकती है. वैक्सीन का पीरियड्स पर भी कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. वैक्सीन जल्द से जल्द लगवा लेनी चाहिए. वैक्सीन लगवाने में सिर्फ इसलिए देरी नहीं करनी चाहिए क्योंकि किसी को पीरियड्स हो रहे हैं.’’

फोर्टिस ला-फामे में गायनोकॉलजिस्ट डॉ. अंजिला अनेजा ने भी यही बात बताई. उन्होंने कहा, ''अगर आप प्रेग्नेंसी प्लान नहीं कर रही हैं तो पीरियड्स के दौरान, उससे पहले या उसके बाद वैक्सीन लगवा सकती हैं. पीरियड्स की वजह से वैक्सीनेशन को रोकना नहीं है.''

हमने एसएलजी हॉस्पिटल में कंसल्टेंट गायनोकॉलजिस्ट डॉ. सुवर्णा राय से भी बात की जिन्होंने इन दावों को मिथ बताया.

मिथ 2: वैक्सीन से इम्यूनिटी घटती है

क्विंट की वेबकूफ टीम ने इस गलत दावे की पहले पड़ताल की है कि कोविड-19 वैक्सीन लगवाने से इम्यूनिटी घटती है. हमें ऐसी कोई भी रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें ये बताया गया हो कि वैक्सीन लगवाने से इम्यूनिटी में कमी आती है.

ICMR के सेंटर फॉर एडवांस्ड रिसर्च इन वायरोलॉजी के पूर्व प्रमुख डॉ. जैकब टी जॉन ने वेबकूफ टीम से बताया था कि ये दावा पूरी तरह से गलत है.

कई रिसर्च के मुताबिक वैक्सीन पूरी तरह से प्रभावी नहीं है, लेकिन इससे संक्रमण का खतरा कम हो जाता है. अगर किसी व्यक्ति को संक्रमण नहीं हुआ है, तो उसे कोविड-19 का संक्रमण होने का खतरा भी कम हो जाता है. वैक्सीन की पहली डोज लेने के बाद शरीर की इम्यूनिटी कम होने का दावा पूरी तरह से गलत है.
डॉ. जैकब टी जॉन

कई डॉक्टर्स ने ट्विटर पर इस दावे को बताया भ्रामक और गलत

डॉ. कपाड़िया के साथ-साथ कई एक्सपर्ट ने ट्वीट करके इन भ्रामक जानकारी के बारे में आगाह किया है.

सरकार ने हाल में घोषणा की है कि 1 मई से 18 साल के ऊपर के लोग वैक्सीन लगवा सकेंगे. ऐसे में इस तरह की भ्रामक जानकारी फैलाई जा रही हैं. ये दावा भी उन दावों जैसा है जिन्हें बिना किसी प्रमाण या डेटा के शेयर किया जा रहा है.

मतलब साफ है कि ये दावा झूठा है कि पीरियड्स के दौरान या उसके पहले और बाद में वैक्सीन लगवाने से, कोविड संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए अगर आपको वैक्सीन लगवाने का मौका मिले, तो इसे अपने हाथ से न निकलने दें.

(क्या कोई ऑनलाइन पोस्ट आपको गलत लग रही है और उसकी सच्चाई जानना चाहते हैं? उसकी डिटेल 9910181818 वॉट्सएप पर भेजें या webqoof@thequint.com पर मेल करें. हम उसकी सच्चाई आप तक पहुंचाएंगे.)

(Subscribe to FIT on Telegram)

Stay Up On Your Health

Subscribe To Our Daily Newsletter Now.

Join over 120,000 subscribers!