ADVERTISEMENT

यूरोप में 2022 तक COVID-19 से होने वाली मौतें 22 लाख तक पहुंचने का अनुमान: WHO

आज पूरे यूरोप और मध्य एशिया में COVID-19 मौत का नंबर एक कारण है

Published
<div class="paragraphs"><p>Covid deaths in Europe could reach 2.2mn by spring 2022: WHO</p></div>
i

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के यूरोप के क्षेत्रीय कार्यालय ने कहा है कि मौजूदा रुझानों के आधार पर अगले साल वसंत तक पूरे महाद्वीप में COVID-19 से होने वाली मौतों की संख्या 22 लाख से ज्यादा होने का अनुमान है.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक यह अनुमान तब आया जब यह क्षेत्र महामारी की चपेट में है और कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या बढ़कर रोजाना 4,200 हो गई है, जो सितंबर के अंत में रोजाना 2,100 थी.

ADVERTISEMENT

यूरोप और मध्य एशिया में COVID-19 मौत का नंबर एक कारण

रीजनल ऑफिस ने एक बयान में कहा कि क्षेत्र के 53 देशों के लिए कोरोना से संबंधित मौतों की संख्या पहले ही 15 लाख का आंकड़ा पार कर चुकी है.

इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्युएशन के अनुसार, 'आज पूरे यूरोप और मध्य एशिया में कोरोना वायरस डिजीज मौत का नंबर एक कारण है.'

क्षेत्र के अस्पतालों के लिए WHO के अनुमान भी गंभीर हैं. बयान के अनुसार, संक्रमण की वर्तमान लहर तीन मुख्य कारकों का परिणाम है-

  1. यूरोपीय क्षेत्र में "डेल्टा वेरिएंट प्रमुख" है, जिसमें कोई भी देश किसी भी अन्य वेरिएंट के एक प्रतिशत से अधिक की रिपोर्ट नहीं करता है;

  2. क्षेत्र में कई देशों का प्रतिबंधों में ढील देने का हालिया निर्णय;

  3. बड़ी संख्या में ऐसे लोग जिनका अभी तक टीकाकरण नहीं हुआ है या जिनकी टीका-प्रेरित सुरक्षा कम हो गई है.

WHO यूरोप के क्षेत्रीय निदेशक हैंस क्लूज ने इस क्षेत्र के लोगों से सतर्क रहने और टीका लगवाने का आह्वान किया है "क्योंकि हम सभी महामारी को स्थिर करने के लिए निर्णायक कार्रवाई कर सकते हैं."

उन्होंने कहा,

"जैसा कि साल 2021 खत्म होने वाला है, आइए हम टीकाकरण करवाकर और लॉकडाउन और स्कूल बंद होने के अंतिम उपाय से बचने के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा उपाय करें."

क्लूज ने लोगों से 'वैक्सीन प्लस दृष्टिकोण' लेने का भी आग्रह किया, जिसका मतलब है टीके की मानक खुराक प्राप्त करना, अगर पेशकश की जाती है तो बूस्टर लेना, साथ ही साथ हमारी सामान्य दिनचर्या में निवारक उपायों को शामिल करना.

वायरस से बचने के लिए मास्क पहनना, हाथ धोना, शारीरिक दूरी बनाए रखना सरल और प्रभावी तरीके हैं.

(Subscribe to FIT on Telegram)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
Stay Up On Your Health

Subscribe To Our Daily Newsletter Now.

Join over 120,000 subscribers!
ADVERTISEMENT