ADVERTISEMENT

काढ़ा नहीं है COVID-19 का इलाज, जानिए क्या हैं काढ़ा पीने के फायदे और नुकसान

Fact Check: क्या काढ़ा COVID-19 से बचाने में कारगर है?

Published
ADVERTISEMENT

(स्टोरी पढ़ने से पहले -आपसे एक अपील है. उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार और असम में ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर फैल रही अफवाहों को रोकने के लिए हम एक खास प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं. इस प्रोजेक्ट में बड़े पैमाने पर संसाधनों का इस्तेमाल होता है. हम ये काम जारी रख सकें इसके लिए जरूरी है कि आप इस प्रोजेक्ट को सपोर्ट करें. आपके सपोर्ट से ही हम वो जानकारियां आप तक पहुंचा पाएंगे जो बेहद जरूरी हैं.)

कोरोना काल में काढ़े को लेकर कई तरह के दावे वायरल हुए, बहुतों ने दावा किया कि काढ़ा पीने से हमारी इम्यूनिटी यानी बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है. कुछ ने तो ये भी दावा किया कि काढ़ा पीने से कोरोना संक्रमण ही नहीं होगा, तो कुछ लोग काढ़े को COVID-19 का इलाज तक बताने लगे.

क्या काढ़े से COVID-19 ठीक हो जाता है? क्या काढ़ा कोरोना से बचाने में कारगर है? काढ़े को COVID का इलाज या कोरोना से बचाव का उपाय बताने वाले दावों पर हमने डॉक्टरों से बात की.

डॉक्टरों के मुताबिक एक तय मात्रा में काढ़ा पीने से कोरोना के लक्षणों में थोड़ी राहत महसूस सकती है, लेकिन ज्यादा काढ़ा पीने के कई नुकसान (Side Effects) हो सकते हैं. COVID-19 होने पर किसी भी घरेलू नुस्खे को इसका इलाज न समझें, तुरंत डॉक्टर की सलाह लें.

गुरुग्राम के निरोगस्ट्रीट मल्टीस्पेशिएलिटी आयुर्वेद क्लीनिक एंड फार्मेसी से डॉ. अभिषेक गुप्ता के मुताबिक किसी संक्रमण के कारण रेस्पिरेटरी सिस्टम यानी श्वसन तंत्र में जमा दूषित पदार्थ बलगम और खांसी के रूप में सामने आते हैं, जो शरीर में कई चैनलों को ब्लॉक कर देते हैं. गर्म पानी और आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों वाला काढ़ा इन पदार्थों के पाचन और शरीर में ब्लॉक हो चुके कई रास्तों को खोलने में मदद कर सकता है.

ADVERTISEMENT
लेकिन एक्सपर्ट्स ये साफ कह चुके हैं कि काढ़ा COVID का इलाज नहीं है और न ही काढ़ा आपको कोरोना से बचाने का उपाय है.

स्कॉटलैंड में नेशनल हेल्थ सर्विस के साथ काम करने वाले फिजिशियन डॉ. अविरल वत्स के मुताबिक फिलहाल कोविड वैक्सीन के अलावा ऐसी कोई चीज नहीं है, जो COVID-19 या उसकी घातकता से बचाने में मददगार हो सकती है.

COVID-19 से बचने के लिए जरूरी है कि आप खुद को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाएं, जिसके लिए मास्क पहनना, भीड़ वाली जगह पर नहीं जाना, आपस में 2 गज की दूरी बनाना, समय-समय पर हाथ साफ करते रहना और कोरोना की वैक्सीन लगवाना शामिल है.

(Subscribe to FIT on Telegram)

ADVERTISEMENT
Stay Up On Your Health

Subscribe To Our Daily Newsletter Now.

Join over 120,000 subscribers!
ADVERTISEMENT