Pfizer के मुकाबले Moderna वैक्सीन के अधिक साइड इफेक्ट्स: स्टडी

इंजेक्शन लगने वाली जगह पर सूजन या दर्द, थकान और ठंड लगने जैसे साइड इफेक्ट

Updated
मॉर्डना वैक्सीन लेने वालों में साइड इफेक्ट होने की आशंका अधिक देखी गई.
i

पहली बार एक नई स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि फाइजर/बायोएनटेक वैक्सीन की खुराक लेने वाले लोगों के मुकाबले मॉर्डना वैक्सीन लेने वालों में अधिक साइड-इफेक्ट्स नजर आए.

जामा जर्नल में छपी स्टडी में सामने आई इस रिपोर्ट का विश्लेषण किया गया, जिसे सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के प्रोग्राम v-safe की तरफ से कलेक्ट किया गया था. इस कार्यक्रम में वैक्सीन लेने वालों में साइड इफेक्ट्स के होने का पता लगाया जाता है.

v-safe में कुल 3,643,918 लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था. 21 फरवरी से पहले इन्हें टीके की पहली खुराक दी गई और इसके बाद कम से कम सात दिनों के भीतर स्वास्थ्य से संबंधित पहले सर्वे को पूरा कर लिया गया था. इसमें शामिल 1,920,872 प्रतिभागियों को टीके की दूसरी खुराक दिए जाने की बात कही गई और इसके सात दिनों के बाद दूसरे सर्वे का काम भी खत्म कर लिया गया.

प्रतिभागियों में से 70 फीसदी का कहना है कि टीकाकरण कराने के बाद उन्हें इंजेक्शन लगने की जगह सूजन या दर्द की शिकायत रही और कुछ लोग ऐसे भी रहे, जिन्हें थकान या ठंड लगने की समस्या से जूझना पड़ा.

शोधकर्ताओं ने कहा, "फाइजर-बायोनएनटेक की कोरोना वैक्सीन लेने वालों के मुकाबले मॉर्डना वैक्सीन के साथ टीकाकरण करवाने वालों में अधिक प्रतिक्रिया देखी गई. दूसरा टीका लगने के बाद इसमें और भी अधिकता देखी गई."

मॉर्डना वैक्सीन लेने वालों में साइड इफेक्ट होने की आशंका अधिक देखी गई.

इसमें 73 फीसदी लोगों में इंजेक्शन लगने वाली जगह पर प्रतिक्रिया देखी गई, जबकि फाइजर/बायोएनटेक लेने वालों में यह आंकड़ा 65 फीसदी रहा.

आपको बता दें कि साइड-इफेक्ट्स वैक्सीन प्रक्रिया का एक सामान्य हिस्सा हैं और सभी वैक्सीन में कुछ साइड इफेक्ट देखे जाते हैं.

(Subscribe to FIT on Telegram)

Published: 
Stay Up On Your Health

Subscribe To Our Daily Newsletter Now.

Join over 120,000 subscribers!