नाबालिग लोगों, गर्भवती महिलाओं को नहीं दी जाएगी कोविशील्ड

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने इसकी जानकारी दी है

Updated
18 साल से कम उम्र के लोगों, गर्भवती महिलाओं और एलर्जी वाले लोगों को केंद्र के प्रोटकॉल के अनुसार कोविशिल्ड वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी.
i

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बुधवार को कहा कि 18 साल से कम उम्र के लोगों, गर्भवती महिलाओं और एलर्जी वाले लोगों को केंद्र के प्रोटोकॉल के अनुसार कोविशिल्ड वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी.

टोपे ने मीडियाकर्मियों से कहा,

"हमने चयनित लोगों को पूरी दो-खुराक देने का फैसला किया है, पहली खुराक के 4-6 हफ्ते के बाद दूसरी डोज दी जाएगी. हालांकि, 18 साल से कम उम्र के लोग, गर्भवती महिलाओं या एलर्जी वाले लोगों को टीका नहीं लगाया जाएगा."

उन्होंने कहा, अब तक महाराष्ट्र के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) पुणे, से अनुमानित 17,50,000 में से 9,63,000 डोज है - जो कि राज्य सरकार के कोटा का लगभग 55 प्रतिशत है.

मंगलवार रात से, वैक्सीन डोज पूरे राज्य में भेजी जा रही है, जिसमें मुंबई, ठाणे, पुणे, कोल्हापुर, नासिक, अकोला, नागपुर शामिल हैं, जहां 511 नामित टीकाकरण केंद्रों को आगे वितरण के लिए रखा गया है.

कोविड-19 महामारी से देश में अब तक सबसे अधिक 11,200 मौतें महाराष्ट्र में हुई हैं.

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) आयुक्त आई.एस. चहल ने कहा कि कोविड-19 के लिए पहली 'कोविशिल्ड' वैक्सीन बुधवार सुबह मुंबई पहुंची.

चहल ने आईएएनएस को बताया, "यह वैक्सीन पुणे में मुंबई से बीएमसी के एक विशेष वाहन द्वारा स्वास्थ्य अधिकारियों और पुलिस सुरक्षा के साथ लाई गई थी. स्टॉक पहले ही परेल स्थित बीएमसी एफ/साउथ डिविजनल ऑफिस पहुंच चुका है."

SII ने मुंबई के 72 केंद्रों पर होने वाले टीकाकरण अभियान के लिए बीएमसी को लगभग 139,500 खुराक दी है, और एफ/साउथ डिविजनल ऑफिस से, इसे अगले दो दिनों में मुंबई के विभिन्न टीकाकरण केंद्रों में भेजा जाएगा.

चहल ने कहा कि 16 जनवरी को मुंबई में टीकाकरण अभियान शुरू करना हमारे लिए संभव होगा.

(Subscribe to FIT on Telegram)

Published: 
Stay Up On Your Health

Subscribe To Our Daily Newsletter Now.

Join over 120,000 subscribers!