ADVERTISEMENT

COVID-19 टीकाकरण के बाद भी कोरोना नियमों का पालन और Mask क्यों जरूरी है?

COVID-19 वैक्सीनेशन के बाद भी जरूरी हैं ये सावधानियां

Published

(स्टोरी पढ़ने से पहले -आपसे एक अपील है. उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार और असम में ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर फैल रही अफवाहों को रोकने के लिए हम एक खास प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं. इस प्रोजेक्ट में बड़े पैमाने पर संसाधनों का इस्तेमाल होता है. हम ये काम जारी रख सकें इसके लिए जरूरी है कि आप इस प्रोजेक्ट को सपोर्ट करें. आपके सपोर्ट से ही हम वो जानकारियां आप तक पहुंचा पाएंगे जो बेहद जरूरी हैं.)

COVID-19 महामारी अभी खत्म नहीं हुई है और कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने के बाद भी हम सभी को एहतियात बरतने की जरूरत है. खुद को सुरक्षित रखने के लिए COVID-19 का टीका और कोरोना नियमों का पालन दोनों जरूरी है.

ADVERTISEMENT

COVID-19 टीकाकरण के बाद भी मास्क पहनना है जरूरी

ऐसा नहीं है कि कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद आप बिना मास्क के बाहर घूम सकते हैं. मास्क पहनना अभी भी उतना ही जरूरी है, जितना टीकाकरण के पहले था.

कोरोना की वैक्सीन आपको COVID-19 से बहुत हद तक सुरक्षा दे सकती है और गंभीर बीमारी का जोखिम घटाने में मददगार हो सकती है, लेकिन आप वायरस से संक्रमित ही न हों, इसके लिए बचाव के उपायों में लापरवाही न करें.

अपना मास्क ठीक तरीके से पहनें, जिससे कि आपकी नाक और मुंह अच्छे से कवर हो सके, मास्क पहनने या उतारने से पहले हाथों को अच्छी तरह साफ करें. हर बार साफ मास्क ही लगाएं.

दूसरे कोविड नियमों का भी पालन करें

कोविड टीकाकरण के बाद भी मास्क पहनने और दूसरे नियमों का पालन करना जरूरी है. इसकी मुख्य तौर पर दो वजह है पहला ये कि कोई भी टीका 100 फीसदी कारगर नहीं होता और दूसरी वजह कोरोना के नए वेरिएंट हैं.

इसलिए मास्क पहनने के साथ ही एक-दूसरे से दो गज की दूरी, समय-समय साबुन और पानी या सैनिटाइजर से हाथ साफ करना, भीड़भाड़ वाली जगह पर न जाने जैसे नियमों का पालन करते रहें, स्वस्थ और सुरक्षित रहें.

(Subscribe to FIT on Telegram)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
Stay Up On Your Health

Subscribe To Our Daily Newsletter Now.

Join over 120,000 subscribers!
ADVERTISEMENT