तलाक के बाद डेटिंग, ये 6 टिप्स होंगे मददगार

Published04 Mar 2019, 01:07 PM IST
mental-health
4 min read

तलाक चाहे आपसी रजामंदी से लिया गया हो या फिर प्रतिकूल परिस्थितियों में लेकिन इसके बाद दोबारा डेटिंग शुरू करना निश्चित रूप से मुश्किल होता है. अधिकतर लोगों के मन में कई तरह की भावनाएं आ रही होती हैं. जो लोग रिश्तों में जल्द से जल्द इंटीमेसी और गर्माहट चाहते हैं, उनको लगता है कि वे अब फिर से किसी दूसरे के साथ रिश्ता नहीं जोड़ पाएंगे.

हालांकि, एक बार प्यार में चोट मिलने और घायल होने के बाद फिर से प्यार की तलाश कभी आसान नहीं होती है. फिर भी यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं, जो आपके लिए डेटिंग को थोड़ा आसान बना सकते हैं.

पिछले रिश्ते में अपनी भूमिका की जांच करें

अपने पुराने रिश्ते की बीती हुई बातों पर नजर डालें.
अपने पुराने रिश्ते की बीती हुई बातों पर नजर डालें.
(फोटो: iStock)

निश्चित रूप से किसी काम को करने से अधिक उसके बारे में कहना आसान है. लेकिन एक नए रिश्ते की ओर बढ़ने से पहले यह समझना महत्वपूर्ण है कि तलाक में आपकी अपनी भूमिका क्या है? यह अपने आप को दोष देने के बारे में नहीं है, बल्कि जिम्मेदारी लेने के बारे में है.

पुराने पैटर्न्स को तभी तोड़ा जा सकता है, जब उन्हें स्वीकार किया जाए.

ऐसा करने के लिए, थेरेपी कराना एक अच्छा विचार है क्योंकि यह आपको अपने इमोशंस को समझने और पिछली सिचुएशन से उबरने का एक सुरक्षित स्थान देगा.

डेटिंग में जल्दबाजी न करें

डेटिंग में जल्दबाजी न करें.
डेटिंग में जल्दबाजी न करें.
(फोटो: iStock)

जबकि रिश्ते में इंटीमेसी बहुत अधिक हो सकती है, इसकी लालसा और इसे याद करना आसान है, लेकिन इसके लिए डेटिंग में जल्दबाजी न करें.

ऐसा रिश्ता जिसके लिए आप इमोशनली तैयार नहीं हैं, सिर्फ अधिक चोट देता है.

हो सकता है कि आपको एहसास न हो कि आप किसी चीज के लिए जल्दबाजी कर रहे हैं. इसलिए सिचुएशन और व्यक्ति को ऑब्जेक्टिव रूप से देखें. यह आकलन करने के लिए कुछ समय निकालें कि ऐसी क्या चीज है, जो आप एक रिश्ते और संभावित साथी में खोज रहे हैं.

लेकिन अनिश्चित समय तक इंतजार न करें

एक बार जब चीजें ठीक हो जाती हैं और आप इमोशनल हीलिंग की तरफ बढ़ जाते हैं. तो बेझिझक डेटिंग शुरू करें, भले ही यह कैजुअल हो. कोई भी किसी भी चीज के लिए 100 परसेंट तैयार नहीं होता है. और कभी-कभी आपको बस शुरू करना पड़ता है. निश्चित रूप से अपने मेंटल हेल्थ का असेसमेंट करें, लेकिन किसी चीज की बहुत ज्यादा डिटेल्स पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है. इसका इंतजार न करें.

अपने आप को नई हॉबी में लगाएं

इस तरह आप एक हॉबी को पूरा करेंगे और नए लोगों से भी मिलेंगे. 
इस तरह आप एक हॉबी को पूरा करेंगे और नए लोगों से भी मिलेंगे. 
(फोटो: iStock)

कभी-कभी सबसे मुश्किल काम यह हो सकता है कि आप खुद को वहां से अलग रखें. नए लोगों से मिलें, चाहे वह रोमांटिक हो या सिर्फ दोस्त. ऐसा करने का एक आसान तरीका उन लोगों को खोजना होगा, जिनके इंटरेस्ट एक जैसे हों.

इस समय का यूज आप खुद के लिए संभावनाएं बढ़ाने में कर सकते हैं. फाइनली आप वो करने लगेंगे, जो आप हमेशा से करना चाहते थे. या फिर अपनी आने वाली ट्रिप के लिए स्पैनिश सीख जाएंगे या कोई और हॉबी, जो आपको पसंद हो.

इस तरह आप एक ही समय में नए लोगों से मिलते हुए एक नया इंटरेस्ट भी पूरा कर रहे होंगे.

ऐसा करने से आपको डेट मिल भी सकती है या नहीं भी, लेकिन नए लोगों से मिलना निश्चित रूप से आपके लिए एक ऐसे स्थान पर रहना आसान बना देगा, जहां आप डेटिंग करने के लिए तैयार होंगे.

अपने आत्मसम्मान पर काम करें

तलाक के बाद डेटिंग, ये 6 टिप्स होंगे मददगार
(फोटो: iStock)

एक असफल रिश्ता किसी को भी आत्म-संदेह की लीक में फंसा सकता है. हालांकि, अपने आप पर सवाल उठाना और इस तरह के दौर से गुजरना पूरी तरह से सामान्य बात है. आपको यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि यह खुद के लिए एक स्थाई धारणा न बन जाए. जब आप महसूस करना शुरू करते हैं कि वास्तव में आपके पास किसी रिश्ते में कंट्रीब्यूट करने के लिए बहुत कुछ नहीं है, तो आप किसी भी चीज पर सेटल हो जाते हैं और निश्चित रूप से ये आगे बढ़ने का रास्ता नहीं होता है.

एक असफल संबंध कभी भी सिर्फ एक व्यक्ति की गलती नहीं होती है, और जब यह आपके आत्मविश्वास को थोड़ा कम कर देगा, तो आपको निश्चित रूप से खुद को रिबिल्ड करने के लिए समय देने की जरूरत होती है. अपने बारे में अपनी पसंद की चीजों को लिस्ट या ऐसी क्वालिटी की लिस्ट बनाएं, जो आप अपने रिलेशनशिप में शामिल करना चाहते हैं.

अपनी जरूरतों को अपडेट करें

आपके जीवन के अनुभवों के परिणामस्वरूप, आप निस्संदेह बदल गए हैं और बड़े हो गए हैं. इसलिए आपको एक पार्टनर और रिलेशनशिप की जरूरत होती है. जिस तरह के साथी की तरफ आप पहले आकर्षित हुए थे या जिसकी तलाश कर रहे थे, जरूरी नहीं है कि इस समय भी वह आप वैसा ही चाहते हों.

इस बारे में सोचें कि आपके लिए इस समय क्या चीज मायने रखती है. यह वफादारी, फाइनेंसियल सिक्योरिटी, समानता या कोई और चीज भी हो सकती है.

किसी भी नई चीज की तलाश से पहले अपने आप को और अपने अतीत को एक स्वस्थ भावनात्मक स्थान पर रखना महत्वपूर्ण है.

(प्राची जैन एक साइकोलॉजिस्ट, ट्रेनर, ऑप्टिमिस्ट, रीडर और रेड वेलवेट्स लवर हैं.)

(Make sure you don't miss fresh news updates from us. Click here to stay updated)

Stay Up On Your Health

Subscribe To Our Daily Newsletter Now.

Join over 120,000 subscribers!