ADVERTISEMENT

सेक्सॉल्व: ‘मेरा ऑनलाइन ब्वॉयफ्रेंड ज्यादा नजदीकियां बढ़ा रहा है’

हरीश अय्यर जवाब देते हैं- 'नजदीकी बढ़ाने से पहले पड़ताल की जरूरत है'

Published
<div class="paragraphs"><p><strong>“वह शख्स मेरा ऑनलाइन पीछा कर रहा है, ऐसा लगता है कि वो पागल है.”</strong></p></div>
i

(चेतावनी: कुछ प्रश्न आपको विचलित कर सकते हैं. पाठक को पढ़ने से पहले विवेक का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है.)

सेक्सॉल्व समता के अधिकार के पैरोकार हरीश अय्यर का फिट पर सवाल-जवाब पर आधारित कॉलम है.

अगर आपके मन में सेक्स, सेक्स के तौर-तरीकों या रिलेशनशिप से जुड़े कोई सवाल हैं, और आपको किसी तरह की सलाह की जरूरत है, किसी सवाल का जवाब चाहते हैं या फिर यूं ही चाहते हैं कि कोई आपकी बात सुन ले- तो हरीश अय्यर को लिखें, और वह आपके लिए ‘सेक्सॉल्व’ करने की कोशिश करेंगे. आप sexolve@thequint.com पर मेल करें.

पेश हैं इस हफ्ते के सवाल-जवाबः

‘मेरा ऑनलाइन ब्वॉयफ्रेंड ज्यादा नजदीकियां बढ़ा रहा है’

डियर रेनबोमैन,

मैं न्यू जर्सी में रहने वाले 28 वर्षीय आम इंसान हूं. एक शख्स मेरा ऑनलाइन पीछा कर रहा है, जो ऐसा लगता है कि मेरे प्यार में पागल है. सबसे पहले तो मुझे यही नहीं पता कि वह मुझसे प्यार क्यों करता है.

शुरुआत में मुझे लगा कि यह नुकसान नहीं पहुंचाने वाला कोई फ्लर्ट हो सकता है, हालांकि उसके बाद बार-बार उसकी कॉल आने लगी और मैं भी उसे प्यार करने लगा. मेरे उसके प्यार में पड़ने के बाद से वह रात में नॉटी होने की बात करता है. और सच्चाई तो यह है कि मैं भी नॉटी होना चाहता हूं. अंत में मैं मान गया और कुछ तस्वीरें उसे भेज दीं. हालांकि मेरी भेजी तस्वीरें अश्लील नहीं थीं.

इसके बाद से वह हमारी शानदार गे शादी, हनीमून और दूसरी चीजों पर बात करने लगा. हालांकि हमारी बातचीत में उसने दूसरे पुरुषों और महिलाओं का जिक्र किया. वह किसी पर भी फिदा हो जाता है. वह मुझे उन फैंटेसी के बारे में बताता है, जो उसके मन में आती हैं. एक दिन मेरी तंज़िया मुस्कान देखकर कहा कि फिक्र न करो.

मैं इस आदमी पसंद करता हूं. हालांकि, मैं ऐसा नहीं हूं जो थोड़े समय मौज-मस्ती के बाद अलग हो जाना चाहता हो. मैं स्थाई रिश्ता चाहता हूं. मैं रिश्तों से नहीं खेलना चाहता. मैं सोचता हूं कि मैं यह पक्का करने के लिए मैं क्या कर सकता हूं कि ऐसा न हो. क्या यह शख्स मेरे साथ सिर्फ फ्लर्ट कर रहा है, क्या वह मुझसे प्यार करता है या कोई खतरनाक आशिक है? क्या आप प्लीज मुझे समझने में मदद कर सकते हैं?

सादर

जर्सी बॉय

ADVERTISEMENT

डियर जर्सी बॉय,

मुझे लिखने के लिए शुक्रिया. और किसी ऐसे शख्स को पाने के लिए बधाई जिसके लिए आपका दिल तेज-तेज धड़कता है. और साथ ही सावधानी से आगे बढ़ने के लिए शुक्रिया.

प्यार बेवकूफी भरा हो सकता है, लेकिन इसे लेकर कतई लापरवाह नहीं रहना चाहिए.

इस आदमी के, जिससे आप प्यार करते हैं, चरित्र को आंकने या धारणा बनाने की मुझे कोई वजह समझ में नहीं आती है. हालांकि, इंटरनेट एक अंधा कुआं है. किसी की तस्वीर में किसी का भी चेहरा लगा दिया जाता हैं, और आखिर में डेटिंग साइट्स में पहुंच जाती हैं, और अंत में उनका कई दूसरे तरीकों से भी दुरुपयोग किया जाता है. हर एक को तस्वीरें बांटने में सावधान रहना चाहिए.

मेरा मानना है कि प्यार कभी भी, किसी से भी हो सकता है. प्यार कभी-कभी दूरी और वक्त के दर्द को भी हरा देता है.

लेकिन ऐसा कहने के बावजूद मेरा मानना है कि नजदीकी बढ़ाने से पहले ज्यादा से ज्यादा पड़ताल की जरूरत है. इस बारे में अपने ब्वॉयफ्रेंड से बात करें. उसे बताएं कि आप उससे प्यार करते हैं, लेकिन आपकी कुछ सीमाएं हैं जिन्हें आप तय करना चाहते हैं. उन सीमाओं को तय करें.

उसकी आपसे कुछ उम्मीदें हैं, और आपको उससे कुछ उम्मीदें हैं. इस बात की सीमाएं तय करें कि आप कितना आगे बढ़ सकते हैं और उस दूरी का सम्मान करें, जहां तक वह खुद जा सकता है.

प्यार वक्त की कसौटी पर खरा उतरता है.

मुस्कान के साथ

रेनबोमैन

अंतिम बातः अगर प्यार है, तो प्यार ही रहेगा.

ADVERTISEMENT

‘मुझे किराए का गे पति चाहिए’

डियर रेनबोमैन,

मैं एक लेस्बियन महिला हूं जिसे शादी के लिए एक अच्छे गे पुरुष की तलाश है. मेरे पास पैसा है, इसलिए मैं उसे शादी के लिए पैसे दे सकती हूं, लेकिन यह शादी केवल दुनिया को दिखाने के लिए होगी. मेरा परिवार सच्चाई जानता है, लेकिन वो बदनामी से डरते हैं. मैं उनसे सहमत हूं. मैं इस गे को 2 साल बाद तलाक दे दूंगी और अपनी गर्लफ्रेंड के साथ घर बसा लूंगी. मैं आपको इसलिए लिख रही हूं क्योंकि आप बहुत से गे लोगों को जानते हैं. प्लीज मेरी शादी अपने किसी दोस्त से करा दें. मैं आपको कमीशन दे सकती हूं. प्लीज मेरी मदद कीजिए.

ADVERTISEMENT

डियर महिला,

मुझे लिखने के लिए शुक्रिया. अफसोस कि मैं किराए के गे-हसबेंड की दुकान नहीं चलाता. इसके अलावा मुझे यकीन है कि मेरे ज्यादातर गे दोस्त आपके हिसाब से जरूरत से ज्यादा गे हैं. वे बहुत अनोखे हैं. अगर वे कहते हैं कि वे स्ट्रेट हैं, तो यह शायद गे शख्स के रूप में उनका पूरी जिंदगी का सबसे चर्चित बयान होगा.

समझौते की शादी आमतौर पर नहीं चलती है. अगर आपके पास पैसा है, तो प्लीज इसके बजाय काउंसलिंग में खर्च करें.

मुझे गुस्सा आता है जब गे पुरुष शादी के लिए लेस्बियन महिलाओं की तलाश करते हैं, ताकि वे अपने परिवार से अपनी सेक्सुअलटी छिपा सकें. हालांकि आमतौर पर इसकी शुरुआत करार की तरह होती है, मगर कई बार सीमाओं का उल्लंघन हो जाता है और ऐसे मामलों में साझीदारों के बीच हिंसा के मामले भी सामने आते हैं.

मुझे गंभीरता से लगता है कि यह पूरा आइडिया बेकार है. चीजें हाथ से निकल जाने की ज्यादा संभावना है.

कृपया सावधानी रखें.

मुस्कान के साथ

इंद्रधनुष आदमी

अंतिम बातः फिर से कहता हूं, सावधानी से कदम बढ़ाएं.

ADVERTISEMENT

डियर रेनबोमैन,

मेरे पूरे चेहरे पर तिल हैं. इससे सच में मुझे बहुत परेशानी हो रही है. मुझे लगता है कि मैं बदसूरत दिख रही हूं. इनसे छुटकारा पाने के लिए मैं क्या करूं?

ब्यूटी स्पॉट

डियर ब्यूटी,

मुझे लिखने के लिए शुक्रिया.

आपके सवाल का जवाब देने के लिए स्किन स्पेशलिस्ट की जरूरत होगी. प्लीज किसी स्किन स्पेशलिस्ट से मिलें.

सादर

रेनबोमैन

(Subscribe to FIT on Telegram)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
Stay Up On Your Health

Subscribe To Our Daily Newsletter Now.

Join over 120,000 subscribers!
ADVERTISEMENT