ADVERTISEMENT

गिरावट के बाद फिर बढ़ने लगे हैं COVID-19 के मामले: WHO

COVID-19: पिछले हफ्ते कोरोना के मामलों में 12% की वृद्धि देखी गई.

Updated
<div class="paragraphs"><p>Global COVID-19 Cases on Rise: फिर बढ़ने लगे हैं कोरोना के मामले और मौत</p></div>
i

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक पिछले महीनों में दुनिया भर में COVID-19 के मामलों में गिरावट देखी गई थी, लेकिन इस महीने ट्रेंड बदल गया है और पिछले हफ्ते मामलों की संख्या में 12 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई.

संगठन के मुताबिक कोविड रोगियों की मौत के मामलों के साथ ही वेरिएंट्स का फैलाव भी बढ़ा रहा है.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, WHO ने यह भी कहा कि अगर इस दर से वायरस फैलता रहा, तो अगले तीन हफ्तों में दुनिया भर में कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या 20 करोड़ तक पहुंच सकती है.

दुनिया में तेजी से फैल रहा कोरोना

पिछले हफ्ते कुल 34 लाख नए मामलों की पुष्टि हुई है, इस दौरान हर दिन औसतन 490,000 मामलों की पहचान की गई, जबकि एक हफ्ते पहले 400,000 मामलों की पहचान की गई थी. इससे पता चलता है कि SARS-CoV-2 दुनिया में तेजी से फैल रहा है.
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)

WHO ने बताया कि पिछले हफ्ते, इंडोनेशिया, यूनाइटेड किंगडम और ब्राजील क्रमशः 350,273, 296,447 और 287,610 मामलों के साथ सबसे अधिक प्रभावित थे.

इसके अलावा, नई मौतें भी बढ़ रही हैं, पिछले हफ्ते 57,000 लोगों की मौत हुई थी. कोविड से मरने वालों की संख्या 40 लाख के पार जा चुकी है.

ADVERTISEMENT

कोरोना वेरिएंट तेजी से फैल रहे हैं, एल्फा वेरिएंट 180 देशों या क्षेत्रों में पाया गया है. वहीं 13 और देशों या क्षेत्रों में डेल्टा वेरिएंट के मामले रिपोर्ट हुए हैं.

WHO के मुताबिक भले ही एल्फा वेरिएंट के मामले अभी भी ज्यादा देखे जा रहे हैं, लेकिन डेल्टा वेरिएंट इससे 50% अधिक ट्रांसमिसिबल माना गया है और अगले कुछ महीनों में डेल्टा वेरिएंट वायरस का प्रमुख रूप बन सकता है.

(इनपुट- IANS)

(Subscribe to FIT on Telegram)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
Stay Up On Your Health

Subscribe To Our Daily Newsletter Now.

Join over 120,000 subscribers!
ADVERTISEMENT