सेक्सॉल्व: 'मेरा ब्वॉयफ्रेंड एक दूसरे आदमी को प्यार करता है’

'लेकिन मैं उसे छोड़ना नहीं चाहता, क्या करूं?'

Published
sexolve
8 min read
सेक्सॉल्व हरीश अय्यर का साप्ताहिक कॉलम है, जहां वह आपके प्यार, सेक्स और रिलेशनशिप से जुड़े सवालों के जवाब देते हैं.
i

(चेतावनी: कुछ सवाल आपको विचलित कर सकते हैं. पाठक को पढ़ने से पहले विवेक का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है.)

सेक्सॉल्व समता के अधिकार के पैरोकार हरीश अय्यर का फिट पर सवाल-जवाब पर आधारित कॉलम है.

अगर आपके मन में सेक्स, सेक्स के तौर-तरीकों या रिलेशनशिप से जुड़े कोई सवाल हैं और आपको किसी तरह की सलाह की जरूरत है, किसी सवाल का जवाब चाहते हैं या फिर यूं ही चाहते हैं कि कोई आपकी बात सुन ले- तो हरीश अय्यर को लिखें, और वह आपके लिए ‘सेक्सॉल्व’ करने की कोशिश करेंगे. आप sexolve@thequint.com पर मेल करें.

पेश हैं इस हफ्ते के सवाल-जवाबः

'मैं मास्टरबेशन करना चाहती हूं'

डियर रेनबोमैन,

मैं जवान महिला हूं. मैं सेक्स और पोर्न के बारे में सब कुछ जान चुकी हूं, लेकिन यह सब एक संयोग से हुआ. चूंकि मुझे नहीं पता था कि पोर्न क्या है, इसलिए मैंने इसे देखा... अब मुझे यह सब जाने कई साल हो चुके हैं.

जब मैं बोर हो जाती हूं तो मास्टरबेशन करती हूं लेकिन जब मैं करती हूं, तो भी मुझे असल में उत्तेजना महसूस नहीं होती है. अगर आपको जो मिलता है वह “कुछ भी” है, तो मजा नहीं आता.

लेकिन जब मैं वाइब्रेटर का इस्तेमाल करती हूं तो अच्छा लगता है लेकिन मास्टरबेशन से मैं उतना अच्छा महसूस नहीं करती हूं. मैं सचमुच जानना चाहती हूं कि ऐसा क्यों है. और मुश्किल यह है कि मैं एक खास धर्म की अनुयायी हूं जो इसे मना करता है, इसलिए यह गलत महसूस होता है. मुझे नहीं पता कि अगर इसकी इजाजत होती तो भी क्या यह गलत होता?

और दूसरा सवाल- मैं इस समस्या को कैसे ठीक कर सकती हूं? और अफसोसनाक है, लेकिन आखिरी सवाल.... मुझे लड़कों की तस्वीरें बिल्कुल हॉट नहीं लगतीं, जैसे मुझे नहीं लगता कि कोई भी क्यूट या हॉट है, वे सभी आम लड़कों जैसे हैं और मुझे नहीं पता कि ऐसा क्यों हैं... मैंने मास्टरबेशन करते हुए उन्हें सोचने की कोशिश की, लेकिन मुझे लगता कि पुरुष मेरी तरफ नहीं देख रहे हैं, यह समस्या है. क्या आप मेरी मदद कर सकते हैं?

मैं वाइब्रेटर पसंद करती हूं लेकिन मैं असल में अच्छा महसूस करने के लिए मास्टरबेशन करना चाहती हूं. मैं नहीं चाहती कि मेरे मां-बाप जानें कि मैं मास्टरबेशन करती हूं और मेरे पास वाइब्रेटर है... मुझे क्या करना चाहिए? और मैं लेस्बियन नहीं हूं, लेकिन यह मुझे उत्तेजित कर देता है... मेरा कमरा मेरे मां-बाप के कमरे से सटा है, ऐसे में हमेशा रात में उनकी सेक्स की आवाज़ें सुनती हूं… और मैं बिल्कुल लेस्बियन नहीं हूं लेकिन कल्पना करना अच्छा लगता है कि मैं हूं... और मैं एकदम से उत्तेजित हो जाती हूं. यार मज़ेदार बात यह है कि... अगर आप मेरी गहरी ख्वाहिशों/फैंटेसी के बारे में जानकारी चाहते हैं, तो प्लीज मुझे मैसेज भेजें.. मैं खुशी-खुशी आपसे साझा करूंगी. शुक्रिया!

जवान उत्सुक महिला

डियर जवान उत्सुक महिला,

अपने दिल की गहरी ख्वाहिशों को साझा करने के लिए बहुत-बहुत शुक्रिया. आप अपने धर्म और उसके सिद्धांतों का पालन करने के लिए पूरी तरह आजाद हैं. मुझे यकीन है कि हर धर्म के कुछ बहुत अच्छी नसीहतें और सिद्धांत हैं. जब तक हम उन सिद्धांतों का इस्तेमाल अपने और दूसरों की भलाई के लिए करते हैं, यह अच्छी बात है. यह भी याद रखना चाहिए कि सभी धर्मों में, कभी-कभी इंसान अपनी सुविधा और असुविधा के हिसाब से शास्त्रों की व्याख्या करता है. मैं विज्ञान के बारे में बात कर सकता हूं.

लोग उत्तेजित होने पर मास्टरबेशन करते हैं. यह एक स्वाभाविक तरीका है, हालांकि किसी भी चीज की अति अच्छी नहीं होती.

हमारे शरीर के अंदर किसी भी बाहरी चीज का इस्तेमाल करने के बारे में सावधानी की जरूरत है. यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि इसमें नुकीले किनारे न हों, यह स्टेरेलाइज्ड किया हो और यह आमतौर पर हर पहलू से सुरक्षित हो. यह बात वाइब्रेटर पर भी लागू होती है.

यह स्वाभाविक है कि आप सेक्स करने के दौरान उत्तेजित महिलाओं की आवाज सुनकर उत्तेजित महसूस करती हैं. बड़े होने के दौरान सेक्स के बारे में कल्पना करना स्वाभाविक है. यह बड़े होने का एक हिस्सा है. कहते हैं कि, जोड़ों के अंतरंग लम्हों का सम्मान करना जरूरी है. उन्हें प्राइवेसी दें.

अपना हेडफोन कान पर रखें और संगीत या पॉडकास्ट सुनें. बाहर के शोर को बाहर कर दें, और अपनी आजाद दुनिया में डुबकी लगाएं.

मुस्कान के साथ

अंतिम बातः दूसरी चीजों पर भी ध्यान दें.

‘वह किसी और आदमी को प्यार करता है लेकिन मैं उसे अब भी प्यार करता हूं’

'मैं उसे छोड़ना नहीं चाहता.'
'मैं उसे छोड़ना नहीं चाहता.'
(प्रतीकात्मक तस्वीर: iStock)

डियर रेनबोमैन

मैं भावनात्मक रूप से थक चुका हूं. मेरा ब्वॉयफ्रेंड दूसरे आदमी से प्यार करता है. एक तरह से मुझे शुरू से ही इसके बारे में पता था. फिर भी, मुझे उससे प्यार हो गया. वह हमेशा उस आदमी के बारे में बात करता रहता है.

उसका लवर मेरा भी दोस्त है. लेकिन अब अति हो गई है. मैं इस इम्तेहान को सह नहीं सकता, जो वह मुझ पर हमेशा डाल देता है. मैं हमेशा उसे अपने लवर से बात करता देखता हूं, यह मुझे खत्म कर रहा है. उसका लवर अमेरिका चला गया है और अब वहीं फंस गया है. कम से कम मौजूदा हालात में उसके वापस आने की कोई उम्मीद नहीं दिख रही है. मैं उसके साथ यहां हूं. वह कभी-कभार मेरे प्रति प्यार दिखाता है. वह कहता भी है कि वह मुझसे प्यार करता है. हमने बहुत सेक्स किया है. उसका ब्वॉयफ्रेंड जानता है कि हम सेक्स कर रहे हैं. हालांकि, यह बहुत जटिल है.

मुझे डर लगता है कि वो मुझे प्यार नहीं करेगा. मैं परेशान हूं. मैं किसी से ये बताना नहीं चाहता क्योंकि सभी मुझे उसे छोड़ देने के लिए कहेंगे. मैं उसे छोड़ नहीं सकता. मैं उसे प्यार करता हूं. प्लीज मेरी मदद कीजिए. कुछ ऐसा जादू कि वो मुझे प्यार करने लगे. मुझे उसे छोड़ने के लिए नहीं कहिए. मैं उन लोगों की बातों से थक चुका हूं, जो मुझे उसे छोड़ने की सलाह देते हैं.

एक छोटी सी ख्वाहिश

डियर एक छोटी सी ख्वाहिश,

प्यार भरी झप्पी. मुझे लिखने के लिए शुक्रिया. टूटे हुए दिल की रफूगिरी कितनी मुश्किल होती है, कोई दूसरा शख्स सिर्फ अंदाजा लगा सकता है. मैं ऐसा शख्स नहीं हूं, जो आपसे अपने लवर को छोड़ने के लिए कहने जा रहा है. आप और सिर्फ आप जानते हैं कि वह आपके लिए कितना मायने रखता है.

हर किसी का एहसास खास और सबसे अलग होता है. मैं आपको केवल वही बता सकता हूं, जो मैं समझता हूं और मुझे लगता है कि आप इससे अपनी स्थिति को बेहतर बना सकते हैं.

प्यार खूबसूरत है जब यह पारस्परिक है और यह तकलीफदेह हो सकता है, जब इसका सम्मान नहीं किया जाता, ये पारस्परिक नहीं होता, या समझा नहीं जाता है.

मैं नहीं कह सकता कि मुझे पता है कि आप कैसा महसूस करते हैं क्योंकि हर एहसास अलग है. हालांकि मैं यह निश्चित रूप से कह सकता हूं कि चीजें तब बेहतर हो जाती हैं, जब हम उस शख्स का सम्मान करना शुरू करते हैं, जिसे हम आइने में देखते हैं.

ऐसा लगता है, यह रिश्ता, आपके लवर की तरफ से खुला हुआ है, जहां वह एक ही समय में आपको और अमेरिका के आदमी दोनों को डबल डेट करने की आजादी रखता है. यह आपकी तरफ से खुला नहीं है. यह समीकरण गैर-बराबरी का है. क्या आपने कभी अन्य पुरुष से मिलने पर विचार किया कि आपको उसके साथ दिल से दिल की बात करने के लिए बाहर जाने पर विचार करना चाहिए?

मैं आपको उस शख्स से प्यार करना बंद कर देने के लिए नहीं कह रहा हूं, जिसे आप प्यार करते हैं या और रिलेशनशिप बनाने के लिए नहीं कह रहा हं, बल्कि मैं चाहता हूं कि आप नए लोगों से मिलें.

जब हम प्यार में आगे बढ़ते हैं, तो हम कई महत्वपूर्ण रिश्तों को पीछे छोड़ देते हैं, जिनमें कई दोस्त भी शामिल हैं.

हम भूल जाते हैं कि हमें अपने सेफ्टी नेट की जरूरत है, जिस पर चोट लगने पर भरोसा कर सकते हैं. हम कभी-कभी जब किसी के प्यार में दीवाने होते हैं तो अपने दिल पर एक बड़ा ताला लगा लेते हैं. चाबी सिर्फ आपके पास है.

खुद को खोलें. ज्यादा लोगों के लिए अपने दिल को खोलें. मैं आपको उनके साथ रिलेशनशिप में शामिल होने के लिए नहीं कह रहा हूं, अपने दोस्तों से प्यार करें, अपने सहकर्मियों से प्यार करें, अपने परिवार के लोगों से प्यार करें.

कभी-कभी, जब हम एक शख्स के लिए असीम प्यार महसूस करते हैं, तो हम उस सोचते हैं कि वह व्यक्ति अपूर्णीय है. हो सकता है, ऐसी सिर्फ संभावना है कि आपके दिल में आपके द्वारा ज्यादा लोगों के लिए प्यार फैलाने से आपको भावनात्मक ठहराव पाने में मदद मिले और आपके लवर को यह समझने में मदद मिले कि उसे आपको महत्व देना चाहिए.

मैं सचमुच देखना चाहता हूं कि आप फिक्रमंद होने से सुरक्षित होने की तरफ बढ़ें. यह पूरी तरह इस बात पर निर्भर नहीं हो सकता है कि आपका लवर आपसे कैसा बर्ताव करता है.

आपको उससे आजाद होकर खुद के लिए सक्रिय होने की जरूरत है. अगर यह आपका चुना हुआ जीवन है, तो आपको इसके साथ पूरी तरह सहज होना चाहिए.

मैं सलाह दूंगा कि आप एक काउंसलर से मिलें जो आपको हालात का सामने करने और खुश रहने में मदद कर सके.

जब हम प्यार में होते हैं तो हमारी भावनाएं उफान पर होती हैं. कई मौकों पर, प्यार तर्क को दरकिनार कर देता है. हर रिश्ते में कुछ उम्मीदें होती हैं.

किसी से प्यार की उतनी ही मात्रा की अपेक्षा किए बिना प्यार करना मुमकिन है, सही मायनों में, सच्चे प्रेम की मात्रा तय नहीं की जा सकती है.

बस हमें खुद का ख्याल रखना होगा ताकि हम किसी भी रिश्ते में बेहतर महसूस करें, जिसमें हम हैं, कभी-कभार हम खुद के साथ जैसा बर्ताव करते हैं, इसी से तय होता है कि दूसरे हमारे साथ कैसा बर्ताव करेंगे.

मुस्कान के साथ

अंतिम बातः प्यार करना कभी गलत नहीं है.

'मैं अपने ब्वॉयफ्रेंड को छोड़ दूंगी’

डियर रेनबोमैन

मैं 25 वर्षीय महिला हूं और पिछले 4 सालों से सेक्सुअली एक्टिव हूं. मैं नियमित रूप से रिलेशनशिप में रही हूं. हमने अपने हॉस्टल में रात के अंधेरे में सेक्स किया है और हमने अभी हाल तक कभी एक दूसरे को रौशनी में नहीं देखा था.

4 साल पहले उसने मुझे अपनी एक न्यूड फोटो भेजी थी, उसका पेनिस दूधिया सफेद रंग का था. अब यह दिन-ब-दिन काला होता जा रहा है. ऐसा लग रहा है कि उसकी जितनी उम्र बढ़ेगी, रंग उतना ही काला होता जाएगा.

मैंने इस बारे में उससे बात नहीं की, लेकिन क्या काला रंग इस वजह से हुआ क्योंकि हमने बहुत ज्यादा सेक्स किया है? क्या मेरी वेजाइना भी काले रंग की हो जाएगी? प्लीज मुझे बताएं. मैं किसी ऐसे व्यक्ति के साथ नहीं रह सकती, जिसका ऐसा काला पेनिस हो. क्या रंग से कोई फर्क पड़ता है? क्या ऐसी फैंटेसी करना और एक आजाद महिला के रूप में फैसला लेना गलत है?

फेयर फैंटेसी

डियर फेयर फैंटेसी,

इतिहास बताता है कि महिलाओं का सदियों से दमन किया गया है. इस इतिहास को देखते हुए, एक महिला के लिए अपनी ख्वाहिशों और फैंटेसी के लिए खड़ा होना क्रांतिकारी है. ख्वाहिश रखने में कुछ भी गलत नहीं है. समाज के रूप में, हम जिस तरह पुरुषों को देखते हैं और जिस तरह से हम दूसरे जेंडर के लोगों को देखते हैं, वह बहुत अलग है. लेकिन समग्र रूप से, मेरा मानना है कि पेनिस छोड़िए, शरीर के किसी भी अंग का रंग रिलेशनशिप का पैमाना नहीं होना चाहिए.

शायद यह आंकने का समय है कि आप इस रिलेशनशिप में क्यों हैं. हो सकता है कि आपको यह पता करने की जरूरत हो कि आप इस रिलेशनशिप से क्या अपेक्षा रखती हैं और आप इस रिलेशनशिप को क्या देती हैं.

अगर आपके पार्टनर के पास आपको देने के लिए बहुत कुछ है, तो आप उसके पेनिस के रंग की अनदेखी कर सकती हैं.

उसे कुछ वक्त दें. मूल्यांकन करें. हालात बेहतर हो सकते हैं.

प्यार की झप्पी

रेनबोमैन

(Subscribe to FIT on Telegram)

Stay Up On Your Health

Subscribe To Our Daily Newsletter Now.

Join over 120,000 subscribers!