सेक्सॉल्व: ‘मेरी बीवी नींद में अपनी सहकर्मी का नाम लेती है’
‘मेरी बीवी नींद में अपनी महिला सहकर्मी का नाम बड़बड़ाती है. क्या इसका मतलब यह है कि मेरी बीवी उस लड़की से प्यार करती है और होमोसेक्सुअल है?
‘मेरी बीवी नींद में अपनी महिला सहकर्मी का नाम बड़बड़ाती है. क्या इसका मतलब यह है कि मेरी बीवी उस लड़की से प्यार करती है और होमोसेक्सुअल है?

सेक्सॉल्व: ‘मेरी बीवी नींद में अपनी सहकर्मी का नाम लेती है’

सेक्सॉल्व समता के अधिकार के पैरोकार हरीश अय्यर का फिट पर सवाल-जवाब पर आधारित कॉलम है.

अगर आपको सेक्स, सेक्स के तौर-तरीकों या रिलेशनशिप से जुड़ी कोई परेशानी है, कोई उलझन है, जिसे आप हल नहीं कर पा रहे हैं, या आपको किसी तरह की सलाह की जरूरत है, किसी सवाल का जवाब चाहते हैं या फिर यूं ही चाहते हैं कि कोई आपकी बात सुन ले- तो हरीश अय्यर को लिखें, और वह आपके लिए ‘सेक्सॉल्व’ करने की कोशिश करेंगे. आप sexolve@thequint.com पर मेल करें.

पेश हैं इस हफ्ते के सवाल-जवाबः

Loading...

‘मैंने अपने बेड पर एक आदमी देखा और मेरे पति अंडरवियर में थे’

‘मैं अपने पति को नहीं गंवाना नहीं चाहती. मैं क्या करूं?’ 
‘मैं अपने पति को नहीं गंवाना नहीं चाहती. मैं क्या करूं?’ 
(फोटो: iStockphoto)

डियर रेनबोमैन,

मैं एक समस्या का सामना कर रही हूं. मुझे उम्मीद है कि आप मेरी मदद कर सकते हैं. मेरी शादी को 4 साल हो चुके हैं और पिछले 2 सालों से मेरे पति ने मुझे छुआ तक नहीं है. एक महीने पहले, मेरा उसके साथ तेज झगड़ा हो गया था. उसने गुस्से में मुझे थप्पड़ मार दिया. उसने तब मुझसे कहा कि उसकी जिंदगी की सभी समस्याओं के लिए मैं जिम्मेदार हूं. उसने यह भी कहा कि वह मेरी वजह से जिंदगी का आनंद नहीं ले पा रहा है. उसने कहा कि वह सेक्स करना चाहता है और वह मेरी वजह से नहीं कर पा रहा है. उसने मुझसे कहा कि मैं बदसूरत हूं और बेड में बेकार हूं. उसने कहा कि मेरे ब्रेस्ट बहुत छोटे हैं. उसने मुझसे कहा कि मेरी वेजाइना बहुत ढीली है और मुमकिन है कि मैंने दूसरों के साथ सेक्स किया हो. यह सब सुनकर मेरा मन कर रहा था कि मैं खुदकुशी कर लूं. मेरे पति और मेरे रिश्ते वैसे भी एक महीने पहले ही खात्मे के करीब पहुंच चुके थे. हालांकि, इस तमाशे के कुछ दिनों बाद ही, एक दिन जब मैं काम से जल्दी घर आ गई थी, तो मैंने अपने बेड में एक और लड़का देखा, और मेरे पति अंडरवियर में थे. मुझे नहीं पता कि वे क्या कर रहे थे, लेकिन वो काफी अंतरंग और उत्तेजित दिख रहे थे. मेरे पति ने कुछ नहीं कहा, बस अपने कपड़े पहने और कमरे से बाहर चला गया. हालांकि दूसरा लड़का जो मेरे पति के साथ था, उसने मुझसे कहा कि वह शर्मिंदा है कि वह मेरे पति से प्यार करता है. यही वह लम्हा था जब मेरे दिमाग में साफ हो गया कि मेरा पति समलैंगिक है. मुझे अचानक अपने पति के लिए बुरा लगने लगा. मेरे दिल में हमेशा अपने समलैंगिक दोस्तों के लिए नरम कोना रहा है. मुझे लगता है कि वह इसलिए मेरे साथ खराब तरीके से पेश आ रहा है, क्योंकि वह अपना सच छिपाने की कोशिश कर रहा है. मैंने फौरन अपने पति को स्वीकार कर लिया और उसे बता भी दिया. जब मैंने उसे बताया कि मैं उसे और उसकी सेक्शुअलटी को स्वीकार करती हूं, तो वह उखड़ गया और मुझसे कहा भाड़ में जाओ! जब उसने ऐसा कहा तो मैं उससे नाराज नहीं थी, लेकिन मैं इस बात से नाराज थी कि वह सच्चाई छिपा रहा था और इतने लंबे समय तक छिपाए रहा. मैं अपने पति के साथ चीजों को ठीक करना चाहती हूं. मैं चाहती हूं कि वह और उसके बॉयफ्रेंड रिलेशनशिप में रहें. मैं अपने पति को खोना नहीं चाहती. मैं यह कैसे करुं?

परेशान पत्नी

डियर परेशान पत्नी,

मुझे लिखने के लिए शुक्रिया. मैं जानता हूं कि यह सब लिखना आपके लिए बहुत आसान नहीं रहा होगा.

मैं आपकी मेल से समझ नहीं सका कि क्या आप अपने पति से प्यार करती हैं या आप उसके साथ इसलिए हैं क्योंकि बीवियां ऐसा करती हैं- वे अपने पति के साथ तब भी चिपकी रहती हैं, जब वे हद से ज्यादा अपमानजनक बातें करते हैं.

आपको पति के साथ इसलिए नहीं रहना चाहिए क्योंकि ऐसा करने की आपसे उम्मीद की जाती है. मेरा अंदाजा है कि आप एक कामकाजी महिला हैं, मेरा सुझाव है कि आपको अपने पति से किसी भी तरह का अपमान बर्दाश्त नहीं करना चाहिए.

इंसानों में सभी तरह के लोग होते हैं, सभी अच्छा बर्ताव करने वाले और प्यार करने वाले नहीं होते, कुछ बहुत बुरी तरह से बर्ताव करते हैं, कुछ लोग दूसरों को बेइज्जत करने में यकीन रखते हैं, कुछ लोग तर्कशील होते हैं और कुछ दमनकारी होते हैं.

यह तथ्य कि आपका पति समलैंगिक है, इससे वह अपने द्वारा किए गए किसी भी गुनाह से बरी हो नहीं हो जाता. समलैंगिक लोग भी इंसान हैं. दूसरों की तरह वे भी हर तरह की अच्छाई और बुराई कर सकते हैं.

आपने अपने पति को रंगे हाथों पकड़ा और आपसे बेवफाई के लिए माफी मांगने के बजाए, वह आपसे बदतमीजी पर उतर आया.

एक समलैंगिक पुरुष के रूप में, जिसने महिलाओं से शादी करने वाले कई समलैंगिक पुरुषों से बात की है, मुझे लगता है कि आपका यह अंदाजा सही है कि वह संभवतः आपके साथ बुरा बर्ताव इसलिए कर रहा है क्योंकि वह एक महिला के साथ अपनी शादी में फंसा हुआ महसूस कर रहा है, जबकि वह होमोसेक्शुअल या बाईसेक्शुअल था या/और उसे सिर्फ पुरुषों के साथ सेक्स करना पसंद है. लेकिन उसे बदसलूकी, वह हिंसा जो उसने आपके साथ की और जो सदमा आपको दिया, के लिए कैसे माफ किया जा सकता है.

खुले हाथों से अपनी जिंदगी का आलिंगन करें. अपनी जिंदगी को एक मौका दें. आपकी अपनी आत्मनिर्भर जिंदगी है. आप ऐसी क्रूरता और असंवेदनशीलता की हकदार नहीं हैं, जैसी आपके साथ की गई. आप बेहतर कर सकती हैं, अकेली हों तो भी.

आपकी कहानी की सबसे बड़ी भाग्य विधाता आप ही हैं. आप अपनी कहानी को अपने तरीके से लिख सकती हैं. मेरा आपसे बस इतना अनुरोध है कि आप अपना जीवन उसके नाम न लिख दें.

चीजें बेहतर होंगी, सिर्फ खुद के लिए खड़ा होना शुरू करें.

मुस्कान के साथ,

रेनबोमैन

अंतिम बातः कृपया अपना ध्यान रखें. खुद के लिए खड़ी हों.

‘क्या मैं गलत हूं अगर मुझे ऐसे वीडियो पसंद हैं?’

‘मैंने पोर्न साइट पर एक पर एक वीडियो देखा, जहां एक आदमी इतना लचीला है कि खुद को खुद ब्लोजॉब देता है.’ 
‘मैंने पोर्न साइट पर एक पर एक वीडियो देखा, जहां एक आदमी इतना लचीला है कि खुद को खुद ब्लोजॉब देता है.’ 
(फोटो: iStock)

डियर रेनबोमैन,

मैं जो सवाल आपसे पूछना चाहता हूं, थोड़ा अजीब है. मैं एक जिम्नास्ट हूं और मेरा समलैंगिक रुझान है. मैंने एक बार पोर्न साइट पर एक वीडियो देखा, जिसमें एक आदमी अपने शरीर को इतना मोड़ लेता कि खुद को ब्लो जॉब देने में सक्षम है. मैं नहीं जानता कि आपने इसे देखा है नहीं. अगर मुझे ऐसे वीडियो पसंद हैं, तो क्या मैं गलत हूं? और क्या आप मुझे बता सकते हैं कि कोई ऐसा कैसे कर सकता है? क्या आपने भी कभी ऐसा करने की कोशिश की? मेरा मतलब है किसी का खुद का पेनिस चूसना.

जिमनास्टिक मैन

डियर लचीले जिमनास्टिक मैन,

मैंने पोर्न देखा है और उस तरह के वीडियो भी देखे हैं, जिनका आप जिक्र कर रहे हैं.

आपकी भावनाएं अनोखी, बेहद निजी हैं और सबसे जरूरी बात- आपकी अपनी हैं. कोई भी फैंटेसी जो आम नहीं है, उसे अजीब करार दिए जाने का जोखिम होता है. हालांकि, महत्वपूर्ण यह है कि आप एक इंसान के रूप में, अपने आप को अजीब मानना ना शुरू कर दें.

मुझे नहीं पता कि आप अपने पेनिस को खुद चूसने में सक्षम हैं या नहीं. मुझे यकीन है कि ऐसा करने पर किसी को भी मोच आ सकती है. मैंने ऐसी कोशिश नहीं की, लेकिन यह भी सच है कि मैं जिमनास्ट नहीं हूं और मैं अपने शरीर के साथ इस तरह के जोखिम नहीं उठाता. मेरा सुझाव है कि आप भी इस तरह के जोखिम ना लें. मैं नहीं चाहता कि आप बड़ी मोच का शिकार हों.

मैं सुझाव दूंगा कि आप एक दोस्ताना सेक्सोलॉजिस्ट तलाशें, जिसके साथ आप इन फैंटेसी पर चर्चा कर सकें और सही सलाह ले सकें.

सादर,

रेनबोमैन

अंतिम बातः यह सोचने से मेरी गर्दन दर्द करने लगी है.

‘मेरी बीवी नींद में अपने ऑफिस की एक लड़की का नाम लेती है’

(फोटो: iStock)
(फोटो: iStock)
‘मेरी बीवी पूरी रात खर्राटे भरती है और नींद में अपनी महिला सहकर्मी का नाम लेती रहती है.’

डियर रेनबोमैन,

मेरी बीवी पूरी रात खर्राटे भरती है और नींद में अपनी महिला सहकर्मी का नाम लेती है. क्या इसका मतलब यह है कि मेरी बीवी उस लड़की से प्यार करती है और क्व‍ियर है? मैं सच कैसे जानूं?

समर्पित पति

डियर समर्पित पति,

आपकी बीवी सिर्फ इसलिए क्वियर नहीं हो सकती क्योंकि वह अपनी दोस्त का नाम लेती है. हो सकता है उसके साथ उसका वक्त अच्छा कटता हो, या वह उससे परेशान हो सकती है, जिससे कि वह जब सो रही होती है, तो उसका नाम लेती है.

अपने दिमाग को थोड़ा आराम दें. इतना मत सोचें.

सिर्फ एक शख्स है जो आपको बता सकता है कि वो क्व‍ियर है या नहीं- खुद वह शख्स. यह जानने की कोई विशेषता या आदत या निशानी नहीं है कि कोई व्यक्ति क्व‍ियर है.

अगर यह सवाल आपको बहुत परेशान कर रहा है, तो आप अपनी बीवी से ही क्यों नहीं पूछ लेते.

उससे एक आरोप के रूप में मत पूछें, बल्कि शक को दूर करने के लिए जैसा आप महसूस कर रहे हैं, उसके उपाय के रूप में पूछें.

अच्छी बातचीत से चीजें बेहतर होती हैं.

मुस्कान के साथ

रेनबोमैन

अंतिम बातः पूछ लें, अंदाजा ना लगाएं.

(लोगों की पहचान छिपाने के लिए तथ्यों और जगहों में कुछ बदलाव किया गया है. आप अपने सवाल sexolve@thequint.com पर भेज सकते हैं)

(हरीश अय्यर एलजीबीटी कम्युनिटी, महिलाओं, बच्चों और जानवरों के अधिकारों के लिए काम करने वाले समान अधिकार एक्टिविस्ट हैं.)

(FIT अब Telegram पर उपलब्ध है. जिन मुद्दों की आपको परवाह है, उन पर चुनिंदा स्टोरी हासिल करने के लिए हमें Telegram पर सब्सक्राइब करें.)

(Make sure you don't miss fresh news updates from us. Click here to stay updated)

Follow our sexolve section for more stories.

Loading...