ADVERTISEMENT

आम का पैक, स्क्रब...स्किन,बालों की केयर के लिए खास, ऐसे करें तैयार

Benefits of mangoes: स्किन और बालों की देखभाल के लिए कैसे करें आम का इस्तेमाल, जानिए घरेलू नुस्खे

Updated
<div class="paragraphs"><p>Benefits of mangoes:पौष्टिक फल आम आपकी स्किन और बालों की सेहत के लिए एक जबरदस्त 'इंग्रेडिएंट' साबित हो सकता है.</p></div>
i

गर्मियों का 'सुपर फ्रूट' आम विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए खजाने जैसा है. लेकिन ये पौष्टिक फल आपकी स्किन और बालों की सेहत के लिए भी एक जबरदस्त 'इंग्रेडिएंट' साबित हो सकता है.

एक कप आम में आपके दैनिक विटामिन सी का 67% और आपके दैनिक कॉपर, फोलेट, विटामिन बी 6, विटामिन ए और विटामिन ई का 8% से ज्यादा होता है.

अपने आहार में आम को शामिल करना आपकी स्किन को स्वस्थ रखने का एक शानदार तरीका है. ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने वाली कई कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स में आम का जम कर यूज करती हैं.

100 से ज्यादा देशों में उगाए जाने वाले और दुनिया में सबसे अधिक खपत वाले फलों में से एक इस फल को अपने स्किन और बालों के लिए कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं, वरिष्ठ सौंदर्य चिकित्सक(Senior Aesthetic physician) डॉ नेहा सारस्वत कालरा से जानिए.

ADVERTISEMENT

आम में हैं ये गुण(Benefits of Mangoes)

1) आम विटामिन, विशेष रूप से विटामिन ए, विटामिन सी और बीटाकैरोटीन से भरपूर होते हैं.

2) जब रोजाना स्नैक सप्लीमेंट के तौर पर लिया जाए तो ये स्किन में कोलेजन(Collagen) उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है, जो ढीली और लटकती स्किन की केयर में मदद कर सकता है.

3) बालों के लिए, ये सीबम रेगुलेशन को बढ़ाकर प्राकृतिक तेल बनाने में मदद करता है जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है.

4) इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी हमारी इम्युनिटी बढ़ाने और मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है. विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भी है जो हमारे शरीर को संक्रमण से लड़ने के लिए बढ़ावा देता है साथ ही स्किन को सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान और समय से पहले उसकी एजिंग रोकने में मदद करता है.

ADVERTISEMENT

स्किन के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

  1. आम के गूदे(Mango Pulp) के साथ शहद, दूध या दही मिलाकर फेस पैक के रूप में इस्तेमाल करने से पिंपल्स, डेड स्किन सेल्स से छुटकारा मिलता है और आपके स्किन में जान सी आ जाती है.
  2. आप आम के छिलके को धूप में सूखाकर उसका पाउडर बना सकते हैं और बाद में इसे गुलाबजल में मिलाकर मुंहासों को दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.
  3. ग्लोइंग त्वचा के लिए बॉडी स्क्रब के रूप में इस्तेमाल करने के लिए आम के गूदे को शहद और व्हाइट ओट पाउडर (सफेद जई का पाउडर) के साथ मिलाकर लगाएं.
  4. आम के गूदे को बेसन के साथ मिलाकर 15-30 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं. सप्ताह में 1 से 2 बार ये करें. ये स्किन की एजिंग को रोकता है.
  5. आम के गूदे में कुछ नींबू की बूंदें और शहद मिलाकर लगा सकते हैं. ये पोर क्लींजर(Pore cleanser) का काम करता है.
आम का पैक, स्क्रब...स्किन,बालों की केयर के लिए खास, ऐसे करें तैयार

(फोटो: iStock)

ADVERTISEMENT

बालों की सेहत के लिए फायदेमंद

  • ड्राई स्कैल्प(Dry Scalp) और स्कैल्प में खुजली होने पर आम के गूदे को 30 मिनट के लिए सिर में लगाकर धो लें.
  • आम के गूदे को टीट्री ऑयल(Teatree oil) के मिश्रण के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है और डैंड्रफ से बचने के लिए स्कैल्प पर लगाया जा सकता है.
  • आम के गूदे को 2 अंडे की जर्दी(Egg yolks) के साथ मिलाकर पूरे बालों और जड़ों पर 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. ये बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर का काम करेगी.
आम का पैक, स्क्रब...स्किन,बालों की केयर के लिए खास, ऐसे करें तैयार

(फोटो: iStock)

ADVERTISEMENT

हालांकि ये जानना अहम है कि अनकंट्रोल्ड डायबिटीज से मरीजों में आम के सेवन से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है, इसलिए डॉक्टर से उचित परामर्श लेकर ही इसे लेना चाहिए. अगर मुंहासे के लिए स्किन डॉक्टर की सलाह पर दवा ले रहें हैं, तो भी आम खाने से पहले सलाह की जरूरत होती है क्योंकि कुछ दवाएं आम में मौजूद विटामिन के साथ इंटरैक्ट करती हैं. आम अगर ज्यादा मात्रा में खाया जाए तो वजन बढ़ा सकता है.

लेकिन पके आम के गूदे का इस्तेमाल स्किन और हेयर केयर के लिए कर सकते हैं, इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं.

(Subscribe to FIT on Telegram)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
Stay Up On Your Health

Subscribe To Our Daily Newsletter Now.

Join over 120,000 subscribers!
ADVERTISEMENT