ADVERTISEMENT

Summer Care Tips: गर्मियों में पाएं दमकती त्वचा, आजमाएं ये 5 टिप्स

Updated
नारी
2 min read
Summer Care Tips: गर्मियों में पाएं दमकती त्वचा, आजमाएं ये 5 टिप्स

गर्मियों में त्वचा का खास ध्यान रखना होता है क्योंकि धूप की वजह से टैनिंग, रैशिज से जुड़ी परेशानियां होने का डर रहता है. घर से बाहर निकलते ही धूप, प्रदूषण का सामना करना पड़ता है, ऐसे में त्वचा का ख्याल रखना और भी जरूरी हो जाता है.

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बता रहे हैं, जो आपको इन सभी परेशानियों से छुटकारा दिलाने में कामयाब साबित हो सकते हैं.

ADVERTISEMENT

धूप से बचने के लिए मददगार हैं ये टिप्स

  • घर से बाहर निकलते समय चेहरे को ढकना चाहिए. इसके साथ धूप वाला चश्मा लगाकर घर से निकलें. इससे आप टैनिंग, सन बर्न जैसी समस्या से काफी हद तक बचे रहेंगे. इसके साथ ही सनस्क्रीन का प्रयोग भी जरूर करें.
  • गर्मियों में ऐसे प्रोडक्ट खरीदें जो ऑयल फ्री हो क्योंकि उमस और पसीने की वजह से चेहरे पर अपने आप ही ऑयल आ जाता है. खासकर, जिनकी त्वचा ऑयली है, वे तेल वाले प्रोडक्ट खरीदने से बचें.
  • दिन भर धूप में घूमने के बाद चेहरे पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल जरूर करें. इससे आपकी त्वचा की ठंडक बनी रहेगी.
  • गर्मियों में खूबसूरती बनाए रखने के लिए आप घर पर ही फलों के बने फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा ऐसे फलों का सेवन करें जो ठंडे हों और जिनमें पानी उचित मात्रा में पाया जाता है. जैसे तरबूज, संतरा और खीरा. खीरे का पैक बनाकर भी आप अपने चेहरे पर लगा सकते हैं.
  • गुलाब जल गर्मियों के लिए बहुत अच्छा होता है. ये आपकी स्किन को नमी देता है और साथ में ऑयली स्किन और आंखों की सूजन से भी आराम दिलाता है. एक कटोरी में गुलाब जल फ्रिज में रखकर ठंडा करने के बाद इस्तेमाल करें. सनबर्न होने पर चेहरे पर गुलाब जल में तरबूज का रस मिलाकर लगाने से राहत मिलती है.

(Subscribe to FIT on Telegram)

Published: 
ADVERTISEMENT
Stay Up On Your Health

Subscribe To Our Daily Newsletter Now.

Join over 120,000 subscribers!
ADVERTISEMENT
×
×