ADVERTISEMENT

नारियल तेल बाल के लिए 'सुपर इंग्रेडिएंट',स्टडी में कई फायदे साबित

Coconut Oil benefits: बालों की देखभाल के लिए नारियल तेल के एक नहीं कई फायदे

Updated
<div class="paragraphs"><p><strong>Coconut Oil Benefits:&nbsp;</strong>नारियल तेल बालों की सुरक्षा के लिए सबसे अच्छा है. </p></div>
i

हम सभी ने अपनी दादी-नानी से नारियल तेल के फायदों के बारे में सुना है. खासकर बालों की सेहत का ख्याल रखने के लिए इसके इस्तेमाल की सलाह दी जाती है. लेकिन इसका आखिर सबूत क्या है, आइए जानते हैं.

नारियल तेल की मदद से हम बाल झड़ने की समस्या को 50% तक कम कर सकते हैं. टीआरआई प्रिंसटन यूएसए स्टडी(TRI Princeton USA study) के मुताबिक, ये पाया गया है कि नारियल तेल प्रोटीन की कमी (बाल धोने या पर्यावरणीय कारकों के कारण) को 50% से ज्यादा रोकता है जिससे बालों के टूटने और बालों के झड़ने को कम करने पर सीधा प्रभाव पड़ता है. इस स्टडी में नारियल के तेल के प्रभावों की जांच की गई, जिसमें आधे बालों में तेल लगाया गया और आधे को बिना तेल लगाए छोड़ दिया गया. नतीजे से ये स्पष्ट हो गया कि नारियल का तेल बालों के झड़ने को कम करने में अहम भूमिका निभाता है.

इसी स्टडी में ये भी पाया गया कि बालों पर नारियल के तेल का एक पौष्टिक प्रभाव भी है, जो इसके झड़ने को काफी हद तक कम कर देता है. नारियल का तेल ही एकमात्र ऐसा तेल है, जो रिस-रिस कर जड़ों की तह तक पहुंच जाता है. इससे न सिर्फ बालों की सुरक्षा होती है, बल्कि बालों को मजबूती भी मिलती है.
नारियल तेल बाल के लिए 'सुपर इंग्रेडिएंट',स्टडी में कई फायदे साबित

(फोटो: IANS)

ADVERTISEMENT

नारियल के तत्व और बालों के लिए उनके फायदे

नारियल के तेल में मोनोलॉरिन(Monolaurin) मौजूद रहता है. इसके अलावा इसमें लॉरिक एसिड(Lauric acid) की भी उपलब्धता होती है, जो कि मात्र ब्रेस्ट मिल्क में ही उपलब्ध रहता है. ये बालों के लिए किसी औषधि से कम नहीं है. अक्सर तनाव की वजह से बाल ज्यादा टूटते हैं. लॉरिक एसिड इस स्थिति में भी बालों को टूटने से रोकता है.

कई तेलों में से एकमात्र नारियल तेल ही सूरज की हानिकारक अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से बालों को सुरक्षा प्रदान करने में ज्यादा प्रभावी है. ये बालों के लिए किसी सनस्क्रीन से कम नहीं है. जितनी गहराई तक ये तेल बालों में लगे होंगे उतनी ज्यादा सुरक्षा मिलेगी.

प्रदूषण से बालों को बहुत ही नुकसान पहुंचता है. इससे बाल कमजोर पड़ जाते हैं और इनमें टूटने की प्रवृत्ति आ जाती है, लेकिन नारियल तेल बालों को इनसे दोहरी सुरक्षा देता है. ये बालों को बाहर और अंदर दोनों तरफ से सुरक्षा देता है. इनसे बालों में एक परत बन जाती है, जो प्रदूषण को जड़ों तक जाने से रोकते हैं. अब चूंकि नारियल तेल बालों की जड़ों तक पहुंचने की क्षमता रखता है, ऐसे में अगर प्रदूषक तत्व किसी तरह से बालों की तह तक पहुंच भी जाते हैं, तो इस स्थिति में नारियल के तेल में मौजूद प्रचुर मात्रा में प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट्स ये सुनिश्चित करते हैं कि इनसे बालों को ज्यादा नुकसान न पहुंचे.

बालों पर इसके नतीजे को विज्ञान ने भी मान लिया गया है. नारियल तेल बालों की सेहत, ग्रोथ को सुनिश्चित करता है. साथ में ये बालों की मरम्मत करने की दिशा में भी कारगर है.

(Subscribe to FIT on Telegram)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
Stay Up On Your Health

Subscribe To Our Daily Newsletter Now.

Join over 120,000 subscribers!
ADVERTISEMENT