ADVERTISEMENT

7 स्वदेशी सुपर फूड जो 2022 में हर किसी को आज़माना चाहिए

इन 7 स्वदेशी सुपरफूड्स की मदद से इस 2022 में खुद को मजबूत करें!

Published
<div class="paragraphs"><p>सुपर फ़ूड जरूर लें अपने आहार.</p></div>
i

आज से 10 साल से पहले अलसी बीज के बारे में कोई बात नहीं करता था. बिना किसी खरीदार के यह किराने की दुकान के किसी धूल भरे कोने में पड़ा रहता था.

हाल ही में इसकी एक नए फ़ैन्सी पैकिजींग वाले अवतार में वापसी हुई है और हर स्वास्थ्य खाद्य ब्रांड द्वारा इसे शानदार ढंग से बेचा जा रहा है.

यह सब इसलिए कि यह ओमेगा-3 से भरपूर होता है, जिसे आज कल हर बीमारी का इलाज माना जाता है. आइए ऐसे ही कुछ और स्वदेशी सुपर फूडों के बारे में जानें जो हमारे लिए बहुत अच्छे हैं.

नीचे 7 कम ज्ञात सुपर फूडों की सूची दी गई है, जिनके बारे में आपको जानना चाहिए और अपना स्वास्थ्य अच्छा रखने के लिए, इस साल खाना शुरू करना चाहिए. इनसे कई स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं पर लगाम लग सकती है, जो आज कल नियंत्रण से बाहर निकलते जा रहे हैं.

अच्छी खबर यह है कि ये सभी स्थानीय रूप से उगाए जाते हैं इसलिए ये सब आसानी से उपलब्ध होते हैं और अधिक महंगे भी नहीं होते हैं.

बनाना चिली या बनाना पेपर

ये हैलअपीनिओ की तरह होते हैं, जो अपने तीखे, टैंगी स्वाद के लिए पसंद किए जाते हैं.

बनाना पेपर, जिसका दक्षिण भारत में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है, थोड़ा कम तीखा लेकिन हैलअपीनिओ जीतना ही स्वादिष्ट होता है. यह विटामिन सी और ए का एक बड़ा स्रोत है, और एंटीऑक्सीडेंट से भरा होता है.

इसके अलावा बनाना चिली में पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होता है, जो हृदय के लिए अच्छे, एचडीएल कोलेस्ट्रॉल उत्पादन में योगदान देता है.

जामुन (भारतीय ब्लैकबेरी)

<div class="paragraphs"><p> जामुन एक चमत्कारिक फल है</p></div>

जामुन एक चमत्कारिक फल है

(फोटोःiStock)

जामुन (और फालसा), पाचन में सहायक होने के अलावा, ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं, लिवर के लिए अच्छे होते हैं, कैंसर रोकते हैं और रक्त शुद्ध करते हैं. इसके अलावा फालसा एक बेहतरीन कूलिंग एजेंट भी है.

लाल ऐमारैंथ की पत्तियां

लाल ऐमारैंथ के पत्तों में लाल पत्ता-गोभी की तुलना में दोगुना विटामिन ए होता है.

साथ ही वे कैल्शियम, आयरन मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर होते हैं और कैलोरी में कम.

साथ-ही-साथ इनका रंग भी, लाल पत्ता-गोभी की ही तरह, लोगों में बहुत लोकप्रिय होता है!

केरल का लाल-चावल

केरल चावल विटामिन बी के साथ-साथ आयरन, कैल्शियम और ज़िंक जैसे खनिजों और मैंगनीज और मोलिब्डेनम (एक बड़ी मुश्किल से मिलने वाला खनिज) जैसे ट्रेस-खनिजों में समृद्ध है.

यह एंटीऑक्सीडेंट से भी भरा हुआ है, और इसमें एंथोसायनिन नामक एक विशेष एंटीऑक्सीडेंट है, जो सूजन कम करने में, एलर्जी से राहत प्रदान करने में, कैंसर की रोकथाम में और वजन घटाने में मदद करता है.

राजगिरा

इसे ऐमारैंथ के नाम से भी जाना जाता है. यह एक कम जाना जाने वाला वाला अनाज है, जिसमें अत्यधिक उच्च फाइबर (7 ग्राम / 100 ग्राम), अधिकांश अन्य अनाज प्रोटीन की तुलना में अधिक प्रोटीन (6-7 ग्राम / 100 ग्राम), कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन और बहुत सारा विटामिन ई भी होता है.

बी पोलन

बी पोलन, जो युवा मधुमक्खियों का भोजन होता है, लगभग 40% प्रोटीन होता है और अमीनो एसिड के रूप में हमारे शरीर द्वारा आसानी से उपयोग किया जा सकता है.

प्रोटीन के अलावा इसमें मनुष्यों के लिए आवश्यक लगभग सभी पोषक तत्व होते हैं और इसे विटामिनों का सबसे समृद्ध स्रोत माना जाता है.

परवल

पचने में आसान, कैलोरी में कम और फाइबर से भरपूर परवल एक अद्भुत सब्जी है, जिसे पर्याप्त श्रेय नहीं मिलता है.

वास्तव में बहुत कम लोग परवल के बारे में जानते हैं या इसे खाते हैं. इसे बदलने का समय आ गया है क्योंकि परवल एंटीऑक्सीडेंट से भरा होता है, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर कम करने में मदद करता है हमारी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा होता है (रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है). यह विटामिन ए और सी भी प्रदान करता है.

(कविता देवगन दिल्ली में स्थित एक पोषण विशेषज्ञ, वजन प्रबंधन सलाहकार और स्वास्थ्य लेखिका हैं। वह द डोन्ट डाइट प्लान: ए नो-नॉनसेंस गाइड टू वेट लॉस, फिक्स इट विथ फ़ूड, अल्टीमेट ग्रांडमदर हैक्स, और डोन्ट डाइट! 50 हैबिट्स ऑफ थिन पीपल, की लेखिका हैं.)

(Subscribe to FIT on Telegram)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
Stay Up On Your Health

Subscribe To Our Daily Newsletter Now.

Join over 120,000 subscribers!
ADVERTISEMENT