इस दिवाली फिट रहना चाहते हैं? इन आसान टिप्स को फॉलो करें
दिवाली ऐसे मौसम में आती है, जब खाने का संतुलन खराब हो सकता है. इसलिए थोड़ा संयम बरतें.
दिवाली ऐसे मौसम में आती है, जब खाने का संतुलन खराब हो सकता है. इसलिए थोड़ा संयम बरतें.

इस दिवाली फिट रहना चाहते हैं? इन आसान टिप्स को फॉलो करें

दिवाली रौशनी, पटाखों, पारंपरिक मिठाइयों और परिवार-दोस्तों के साथ मिलने और मस्ती का त्योहार है. हालांकि इस त्योहार का मौसम साल का ऐसा समय होता है,जब खाने का संतुलन खराब हो सकता है यानी त्योहार के बहाने आप अपने खाने को लेकर बेफिक्र हो जाते हैं.

ज्यादा मिठाई और फ्राइड फूड खाने से आपका वजन बढ़ सकता है और मोटापा भी. ज्यादा खाने से जहां डायबिटीज के रोगियों में ब्लड शुगर बढ़ सकता है, वहीं ज्यादा नमक वाला स्नैक्स हाईपर टेंशन के मरीजों में ब्लडप्रेशर बढ़ने का कारण बन सकता है.

थोड़ी सी प्लानिंग, सेल्फ कंट्रोल और खाने का स्मार्ट तरीका त्योहारों पर ज्यादा खाने के बुरे नतीजों से बचने में मददगार हो सकता है. कैसे? ये हम बता रहे हैं.

Loading...
उत्सव के दौरान खान-पान में सलाद को तवज्जो दें 
उत्सव के दौरान खान-पान में सलाद को तवज्जो दें 
(फोटो: iStockphoto) 
  • दिल के लिए फायदेमंद फूड्स खाएं: बादाम और अखरोट जैसे सेहत के लिए फायदेमंद सूखे मेवे ज्यादा खाएं. यहां तक कि सेहत के लिए कम फायदेमंद काजू और पिस्ता जैसे मेवे भी खाए जा सकते हैं, लेकिन संयम से. गुड़, अंजीर और खजूर से बनी मिठाइयां भी अच्छी हैं.
  • मौसमी फल: हाई फाइबर और विटामिन से भरपूर सेब, नाशपाती, केला, संतरा या कोई भी दूसरा मौसमी फल भरपूर मात्रा में लें. फलों के जूस से परहेज करें, खासतौर पर डिब्बाबंद या कैन वाले जूस से, जिनमें ज्यादा शुगर होती है.
  • उत्सव के भोजन में सलाद ज्यादा खाएं: ज्यादा सलाद खाने से ऑयली चीजें खाने की इच्छा नहीं होती. इस तरह आप फैट से भरपूर फूड से बच जाते हैं. नए किस्म के सलाद बनाने और इसमें पौष्टिक तत्व शामिल करने के लिए इसमें ताजे फल और सब्जियां मिलाएं.
  • कम कैलोरी वाली मिठाई तैयार करें: सेहतमंद विकल्प आजमाएं- जैसे कि चॉकलेट कोकोनट लड्डू, जिसमें कटे हुए बादाम, अखरोट और मीठे के लिए गुड़ का इस्तेमाल किया गया हो. नारियल और डार्क चॉकलेट दोनों फाइबर रिच होते हैं. डार्क चॉकलेट एंटी ऑक्सिडेंट से भी भरपूर होते हैं.
ढेर सारा पानी पीएं. कोल्ड ड्रिंक और शराब से बचें.
ढेर सारा पानी पीएं. कोल्ड ड्रिंक और शराब से बचें.
(फोटो: iStockphoto) 
  • स्मार्ट कुकिंग टेक्निक अपनाएं: डीप फ्राई की बजाए शैलो या ड्राई फ्राई खाना पकाने की विधि आजमाएं. नाश्ता तैयार करते समय आलू का कम से कम इस्तेमाल करें और मकई का ज्यादा इस्तेमाल करें.
  • उत्सव के मौसम में मीट खाने से बचें: मीट खाने से कैलोरी में इजाफा होता है. फिर भी खाना ही है तो, ब्वॉल या तंदूरी चिकन या मछली, ओवन में तैयार की गई ढेर सारी सब्जियों के साथ खाना चाहिए.
  • खुद को हाइड्रेटेड रखें: बहुत सारा पानी पीजिये. कोल्ड ड्रिंक और शराब से बचें.
  • कम खाएं: पसंदीदा मिठाई और नाश्ते का आनंद लें, लेकिन कम मात्रा में सही भोजन लें.
  • एक्सरसाइज जरूरी है: रोजाना कम से कम 30 मिनट टहल कर व्यायाम करें और एक खुशहाल व सुरक्षित दिवाली का आनंद लेने के लिए खुद को फिट रहें.

(डॉ नीलेश गौतम एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट में एक सीनियर इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट हैं.)

(Make sure you don't miss fresh news updates from us. Click here to stay updated)

Follow our fit-food section for more stories.

Loading...