ADVERTISEMENT

थायराइड अवेयरनेस मंथ 2022: जानें इतिहास, महत्व और इससे जुड़ी बातें

थायराइड अवेयरनेस मंथ के इतिहास और महत्व के बारे में जानें

Published
<div class="paragraphs"><p>देश में बढ़ती थायराइड के मरीजों की तादाद</p></div>
i

जनवरी को थायराइड अवेयरनेस मंथ के रूप में मनाया जाता है और दुनिया भर में समाज, समुदाय, अस्पताल और स्वास्थ्य संगठन इसके बारे में अधिक जागरूकता बढ़ाने की कोशिश करते हैं. वे थायराइड के महत्व के साथ-साथ इससे संबंधित रोगों के बारे में भी बताते हैं.

अमेरिकन थायराइड एसोसिएशन के अनुसार, अमेरिका में 2 करोड़ लोग किसी न किसी प्रकार के थायराइड डिसॉर्डर या थायराइड कैंसर से पीड़ित हैं और 60% लोगों को तो यह भी नहीं पता है कि उन्हें थायराइड संबंधित बीमारी है.

तो आइए, हम थायराइड की महत्ता, इससे जुड़ी बीमारियों से संबंधित तथ्यों और जनवरी को थायराइड अवेयरनेस मंथ के रूप में मनाने के महत्व के बारे में बात करते हैं.

थायराइड ग्लैंड के कार्य

थायराइड ग्लैंड एक तितली के आकार का छोटा अंग है, जो गले के नीचे स्थित होता है. यह एंडोक्राइन सिस्टम का हिस्सा है, जो हार्मोन के उत्पादन, जमा रखने और ब्लड-स्ट्रीम में छोड़ने में मदद करता है.

थायराइड ग्लैंड में दो हार्मोनों का निर्माण होता है:

  • ट्राईआयोडोथायरोनिन

  • थायरोक्सिन

ये हार्मोन लोगों को सांस, मनोदशा में परिवर्तन, दिल की धड़कन और मटैबलिज़म को निर्विघ्न रखने में मदद करता है.

थायराइड अवेयरनेस मंथ: इतिहास

जनवरी को थायराइड अवेयरनेस मंथ के रूप में मनाया जाता है क्योंकि 1923 में इसी महीने अमेरिकी थायराइड एसोसिएशन का गठन किया गया था.

यह एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है, जिसमें 43 विभिन्न देशों के 1,600 से अधिक सदस्य हैं और यह संगठन थायराइड डिसऑर्डर और कैंसर के निदान, रोकथाम और उपचार के लिए जिम्मेदार है.

यह जनता के लिए एक शैक्षिक संसाधन है, जो थायराइड संबंधित डिसऑर्डर्स के डाइग्नोसिस, रिसर्च रोकथाम और उपचार के प्रति एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

थायराइड अवेयरनेस मंथ: महत्व

थायराइड अवेयरनेस मंथ महत्वपूर्ण है क्योंकि लोग अक्सर इस छोटे तितली के आकार के थायराइड ग्लैंड के महत्व को अनदेखा कर देते हैं. यह महीना हमें निम्नलिखित बातों की याद दिलाता है:

  • यह महीना थायराइड ग्लैंड के महत्व पर ज़ोर देने के लिए मनाया जाता है. यह ग्लैंड सेल्स और टिशू की वृद्धि, विकास और सही कामकाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ताकि शरीर श्वास और दिल की धड़कन जैसे कार्य सही ढंग से कर सके.

  • अमेरिका की लगभग 60 प्रतिशत आबादी, जो थायराइड डिसऑर्डर से पीड़ित है, अपनी स्थिति के बारे में जानती तक नहीं है. इस तरह के जागरूकता अभियान लोगों को, जिनमें थायराइड डिसऑर्डर के लक्षण दिखते हैं, नियमित जांच कराने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं.

  • यूएस एनआईएच के अनुसार, महिलाओं में थायराइड डिसऑर्डर से पीड़ित होने की संभावना 5 गुना अधिक है, लेकिन अच्छी खबर यह है कि सही जीवन शैली (लाइफस्टाइल) से इसका नियंत्रण और इलाज किया जा सकता है.

थायराइड अवेयरनेस मंथ: मनाने के तरीके

क्योंकि यह महीना चिकित्सा स्वास्थ्य और कल्याण प्रणाली में इतना महत्व रखता है, यह महत्वपूर्ण है कि हम भी योगदान दें और थायराइड कैंसर और अन्य थायराइड से संबंधित बीमारियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के प्रयास करें. इन तरीकों से आप थायराइड अवेयरनेस के प्रति योगदान दे सकते हैं:

  • आप थायराइड परीक्षण के लिए जा सकते हैं और अपने दोस्तों और परिवार को भी ऐसा करने का सुझाव दे सकते हैं. निगलने में कठिनाई, अचानक वजन कम होना, सूखी त्वचा और नींद में कठिनाई जैसे लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

  • भले ही आप में कोई थायराइड डिसऑर्डर न हो, लेकिन बहुत से लोगों में तो है. आप अपने अच्छे स्वास्थ्य की खुशी में उन संस्थाओं में दान कर सकते हैं जो ऐसे रोगियों की मदद करते हैं.

  • गुलाबी और बैंगनी रंग का रिबन थायराइड जागरूकता का प्रतीक हैं. तो, आप इसे पहन सकते हैं और इसे दूसरों के बीच भी वितरित कर सकते हैं.

  • आप थायराइड से संबंधित विश्वसनीय वेबसाइटों की सदस्यता ले सकते हैं और समस्या के बारे में अधिक जानकारी और ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं.

  • थायराइड अवेयरनेस मंथ से जुड़ी ट्रेंडिंग हैशटैग के साथ आप सोशल मीडिया पर जानकारी और तस्वीरें शेयर कर सकते हैं.

(Subscribe to FIT on Telegram)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
Stay Up On Your Health

Subscribe To Our Daily Newsletter Now.

Join over 120,000 subscribers!
ADVERTISEMENT