क्रिसमस के जश्न को और बढ़ाएं, कुछ हेल्दी टिप्स अपनाएं

क्रिसमस की पार्टी के दौरान जो चीजें खाई जाती हैं, उन्हें हेल्दी कैसे बनाएं

Updated24 Dec 2019, 11:29 AM IST
फिट हिंदी
5 min read

क्रिसमस सिर्फ एक जश्न नहीं है, यह एक एहसास है... इसके अलावा पारंपरिक क्रिसमस एक दिन का नहीं बल्कि लंबी अवधि का उत्सव है, आमतौर पर 24 दिसंबर से 6 जनवरी तक (जी हां, 14 दिन की दावत का मौका जिसमें न्यू ईयर भी शामिल है!) और फूड इसका एक खास हिस्सा है.

असल में Christmas शब्द Christmas+Mass... को मिलाकर बना है, जो फूड की भरमार को दर्शाता है. पारंपरिक क्रिसमस फूड में ‘क्रिसमस केक’ के अलावा दूसरी ढेर सारी अच्छी-अच्छी खाने-पीने की चीजें शामिल हैं. हालांकि इनमें से ज्यादातर चीजें सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

आइए समझते हैं कि इन फूड आइटम को सेहत के लिए कैसे फायदेमंद बनाया जा सकता है.

क्रिसमस केक

क्रिसमस केक, अच्छी वाइन की तरह वक्त के साथ बेहतर होता जाता है.
क्रिसमस केक, अच्छी वाइन की तरह वक्त के साथ बेहतर होता जाता है.
(फोटो: iStock)

असली (पारंपरिक) क्रिसमस केक (जो कि असल में प्लम पुडिंग से आया है) में मुनक्का, किशमिश, आलूबुखारा, सूखा संतरा व नींबू का छिलका और ऐसी तमाम चीजें डाली जाती हैं.

आमतौर पर हर परिवार के पास पीढ़ियों से चली आ रही खुद की क्रिसमस केक रेसिपी होती है. अगर आपके पास कोई रेसिपी नहीं है, तो आप किसी दोस्त से मांग कर शानदार नुस्खा हासिल कर सकते हैं और फिर उसे आजमा सकते हैं.

नहीं तो कई अच्छी किताबें (और वेबसाइट्स) भी हैं, जिनमें फटाफट से लेकर इत्मीनान से तैयार की जाने वाली रेसिपी विस्तार से बताई गई हैं. अपनी पसंद की कोई भी चुन सकते हैं. नतीजे आमतौर पर अच्छे होते हैं.

ज्यादातर क्रिसमस केक बिना आइसिंग के 20-23 सेंटीमीटर के गोल फ्रूटकेक होते हैं और कोई भी अच्छा कुक आपको बताएगा कि क्रिसमस केक, अच्छी वाइन की तरह वक्त के साथ बेहतर होता जाता है.

यही वजह है कि इसे आमतौर पर त्योहार से काफी पहले बनाया जाता है, खासकर अगर आप इसमें ब्रांडी, स्कॉच व्हिस्की या बोरबॉन मिलाकर तैयार करने का इरादा रखते हैं (इनमें से कुछ केक सच में आपको नशा दे सकते हैं).

इसे सेहत के लिए फायदेमंद बनाएं:

मार्जिपैन और रॉयल आइसिंग की लेयर पूरी तरह फैलाएं और केक को फ्रूट्स व नट्स से सजाएं.

होली लीव्स, छोटे क्रिसमस बॉबल्स जैसी प्राकृतिक चीजों से सजावट करें; यहां तक कि छोटे चिलगोजे भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

ढेर सारे एप्रिकॉट ग्लेज का इस्तेमाल करें और कलर्ड चेरी, आलूबुखारा, खुबानी जैसे फल और हेजलनट, अखरोट, बादाम जैसे मेवे का इस्तेमाल करें. इनको इतनी मात्रा में मिलाएं कि केक का ऊपरी हिस्सा पूरी तरह ढक जाए.

मिंस पाइज

समय के साथ मिंस पाइज के आकार और सामग्री में जबरदस्त बदलाव आया है.
समय के साथ मिंस पाइज के आकार और सामग्री में जबरदस्त बदलाव आया है.
(फोटो: iStock)

सही मायने में क्रिसमस का आना तब तक नहीं माना जाता, जब तक मेज पर मिंस पाइज ना जाए. समय के साथ मिंस पाइज के आकार और सामग्री में जबरदस्त बदलाव आया है. शुरुआती मिंस पाइज काफी बड़े, क्रिब (पालने) के आकार के और मीट से भरे होते थे. आज फ्रूट्स, शुगर, सेब, किशमिश और सुखाए हुए संतरे और नींबू से लबरेज पाइज काफी लोकप्रिय हैं. दोनों ही स्वादिष्ट हैं!

इसे सेहत के लिए फायदेमंद बनाएं:

चीनी को छोड़ दें और सेब, गाजर, नाशपाती, किशमिश के कीमे से भरे हुए पाई बनाएं ताकि आप इसे बिना किसी अपराधबोध के खा सकें.

क्रिसमस पुडिंग

यह आमतौर पर क्रिसमस की सुबह तैयार किया जाता है
यह आमतौर पर क्रिसमस की सुबह तैयार किया जाता है
(फोटो: iStock)

मध्यकाल में त्योहारों में प्लम पॉटेज- ब्रेड का टुकड़ा और सूखे फलों के शोरबे वाले मीट में वाइन और मसाले मिलाकर परोसा जाता था. वक्त के साथ इस शोरबे को हटाकर इसकी जगह गाढ़ी पुडिंग आ गई. 17वीं शताब्दी तक मीट हट गया था और कई स्वीट्स को शामिल कर लिया गया था और अब इसने लोकप्रिय प्लम पुडिंग का आकार ले लिया है.

18वीं सदी के अंत तक प्लम पॉरिज तकरीबन गायब हो चुका था, इसकी जगह प्लम पुडिंग ने ले ली थी और जब प्रिंस अल्बर्ट द्वारा इसे रॉयल क्रिसमस डिनर में शामिल किया गया तो इसे क्रिसमस पु़डिंग नाम दिया गया. यह आमतौर पर क्रिसमस की सुबह तैयार किया जाता है और परोसे जाने से पहले इस पर ब्रांडी का छिड़काव किया जाता है और आंच दिखाई जाती है.

इसे सेहत के लिए फायदेमंद बनाएं:

कई शुगर, ग्लूटेन, अनाज और डेयरी-फ्री पुडिंग रेसिपी उपलब्ध हैं…इनमें से कोई भी आजमा सकते हैं

टर्की

मीट हमेशा पारंपरिक क्रिसमस उत्सव का हिस्सा रहा है
मीट हमेशा पारंपरिक क्रिसमस उत्सव का हिस्सा रहा है
(फोटो: iStock)

मीट हमेशा पारंपरिक क्रिसमस उत्सव का हिस्सा रहा है. क्रिसमस पर रोस्टेड मीट को परोसने का काम संभवत: प्राचीन बलि संस्कारों से शुरू हुआ था, जो अगले साल अच्छी फसल सुनिश्चित करने के लिए देवताओं को खुश करने के लिए किया जाता था.

शुरू में आमतौर पर बीफ, मटन, पोर्क, पीकॉक और स्वान इस्तेमाल किए जाते थे. सत्रहवीं शताब्दी में राजा जेम्स-I ने टर्की की शुरुआत की क्योंकि उनको लगा कि यह उनके नाजुक हाजमे के लिए सही था! आज जो लोग टर्की का खर्च नहीं उठा सकते, वे स्वान (हंस) से काम चलाते हैं.

इसे सेहत के लिए फायदेमंद बनाएं:

टर्की सबसे हेल्दी मीट है. यह प्रोटीन, नियासिन, विटामिन बी6 और एमीनो एसिड ट्रिप्टोथान से भरपूर है और दूसरे मीट की तुलना में इसमें सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल कम होता है. इसे सेहत के लिए और फायदेमंद बनाने के लिए टर्की के साथ ढेर सारा वेजिटेबल सलाद लें.

और भी बहुत कुछ है!

रेसिपी में मामूली सा बदलाव कर लें.
रेसिपी में मामूली सा बदलाव कर लें.
(फोटो: iStock)

दूसरी लोकप्रिय पारंपरिक डिशेज हैं: जिंजरब्रेड, पंपकिन और अखरोट पाई, एगनॉग, फ्रूट केक, पोटैटो सलाद के साथ मेयोनेज, स्मोक्ड सैमन, चॉकलेट यूल लॉग, यॉर्कशायर पाई, पिग्स इन ब्लैंकेट (बेकन में लिपटे सॉसेज), क्विड्रे, लकड़ी की आग में पकाया लैंब और राइस डिश (इजराइल में लोकप्रिय) और बहुत कुछ.

तो इस साल पारंपरिक क्रिसमस उत्सव मनाएं, जैसा कि मैं हर साल करती हूं और क्रिसमस की भावना पर अमल करती हूं, बस इतना और करें कि सेहत के लिए फायदेमंद बनाने के लिए रेसिपी में मामूली सा बदलाव कर लें.

आखिरकार ये किसी चमत्कार के इंतजार का खास समय है.

और हां, उम्मीद कायम रखें और सभी सकारात्मक बातों पर भरोसा रखें.

मैरी क्रिसमस और हैप्पी न्यू ईयर!

(दिल्ली की कविता देवगन एक न्यूट्रिशनिस्ट, वेट मैनेजमेंट कंसल्टेंट और हेल्थ राइटर हैं. इन्होंने दो बुक ‘Don't Diet! 50 Habits of Thin People (Jaico)’ और ‘Ultimate Grandmother Hacks: 50 Kickass Traditional Habits for a Fitter You (Rupa) लिखी है.)

(Make sure you don't miss fresh news updates from us. Click here to stay updated)

Published: 24 Dec 2019, 06:00 AM IST

Never Miss Out

Stay tuned with our weekly recap of what’s hot & cool by The Quint.

Join over 120,000 subscribers!