संभोग कम करने से जल्द हो सकता है मेनोपॉज: स्टडी
अगर कोई महिला यौन संबंध नहीं बना रही है तो शरीर अंडोत्सर्ग (ओव्यूलेशन) बंद कर देता है.
अगर कोई महिला यौन संबंध नहीं बना रही है तो शरीर अंडोत्सर्ग (ओव्यूलेशन) बंद कर देता है.(फोटो: iStock/फिट)

संभोग कम करने से जल्द हो सकता है मेनोपॉज: स्टडी

जो महिलाएं अधिक संभोग करती हैं, उनमें समय से पहले रजोनिवृत्ति यानी मेनोपॉज की आशंका कम होती है.

हफ्ते में एक बार संभोग (सेक्स) करने वाली महिलाओं में मेनोपॉज की संभावना महीने में एक बार संभोग करने वाली औरतों से 28 फीसदी कम पाई गई.

एक स्टडी में ये बात कही गई है. शोधकर्ताओं ने कहा कि संभोग के भौतिक संकेत शरीर को गर्भवती होने की संभावना का सिग्नल दे सकते हैं.

Loading...
इस स्टडी के मुताबिक जो महिलाएं मिड लाइफ (35 व इससे अधिक उम्र) में बार-बार संभोग नहीं करती हैं, उनमें जल्द रजोनिवृत्ति देखने को मिलती है.

यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन की अध्ययनकर्ता मेगन अर्नोट ने कहा, "अध्ययन के निष्कर्ष बताते हैं कि अगर कोई महिला यौन संबंध नहीं बना रही है और गर्भधारण का कोई मौका नहीं है, तो शरीर अंडोत्सर्ग (ओव्यूलेशन) बंद कर देता है क्योंकि यह व्यर्थ होगा."

अध्ययन में कहा गया है कि अंडोत्सर्ग के दौरान महिला की प्रतिरक्षा क्षमता बिगड़ जाती है, जिससे शरीर में बीमारी होने की संभावना अधिक होती है.

ये स्टडी 2,936 महिलाओं से एकत्र किए गए आंकड़ों पर आधारित है, जो कि 1996/1997 में SWAN अध्ययन के तहत किया गया था.

इस दौरान महिलाओं को कई सवालों के जवाब देने के लिए कहा गया था, जिसमें यह भी शामिल था कि पिछले छह महीनों में उन्होंने अपने साथी के साथ संभोग किया है या नहीं.

संभोग करने के अलावा उनसे पिछले छह महीनों के दौरान कामोत्तेजना से जुड़े अन्य प्रश्न भी किए गए, जिनमें मुख मैथुन, यौन स्पर्श और आत्म-उत्तेजना या हस्तमैथुन के बारे में भी विस्तृत जानकारी ली गई.

यौन क्रियाओं में भाग लेने संबंधी सबसे अधिक उत्तर (64 फीसदी) साप्ताहिक थे. दस साल के फॉलो-अप में देखा गया कि 2,936 महिलाओं में से 1,324 (45 फीसदी) ने 52 वर्ष की औसत उम्र में प्राकृतिक रजोनिवृत्ति का अनुभव किया.

रजोनिवृत्ति उस स्थिति को कहा जाता है जब महिलाओं में मासिक धर्म चक्र बंद हो जाता है. असल में इसे प्रजनन क्षमता का अंत माना जाता है.

इस स्टडी की रिपोर्ट को जर्नल रॉयल सोसायटी ओपन साइंस नामक पत्रिका में पब्लिश किया गया है. इस अध्ययन में इसके कारण का उल्लेख नहीं किया गया है.

Also Read : मेनोपॉज: पीरियड्स बंद हो जाने पर क्या होता है?

(Make sure you don't miss fresh news updates from us. Click here to stay updated)

Follow our फिट हिंदी section for more stories.

    Loading...