सेक्सॉल्व: ‘मेरा ब्वॉयफ्रेंड चाहता है,मैं उसके बॉस से फ्लर्ट करूं’

'मैं अपने ब्वॉयफ्रेंड को खोना नहीं चाहती, मैं क्या करूं?'

Published
फिट हिंदी
7 min read
'वो चाहता है कि मैं उसके बॉस को खुश करूं' 
i

सेक्सॉल्व समता के अधिकार के पैरोकार हरीश अय्यर का फिट पर सवाल-जवाब पर आधारित कॉलम है.

अगर आपके मन में सेक्स, सेक्स के तौर-तरीकों या रिलेशनशिप से जुड़े कोई सवाल हैं, और आपको किसी तरह की सलाह की जरूरत है, किसी सवाल का जवाब चाहते हैं या फिर यूं ही चाहते हैं कि कोई आपकी बात सुन ले- तो हरीश अय्यर को लिखें, और वह आपके लिए ‘सेक्सॉल्व’ करने की कोशिश करेंगे. आप sexolve@thequint.com पर मेल करें.

पेश हैं इस हफ्ते के सवाल-जवाबः

'मेरा ब्वॉयफ्रेंड चाहता है कि मैं उसके बॉस के साथ फ्लर्ट कर उसे खुश करूं'

'मैं किसी का मन बहलाना नहीं चाहती, लेकिन मैं अपने ब्वॉयफ्रेंड को गंवाना भी नहीं चाहती'
'मैं किसी का मन बहलाना नहीं चाहती, लेकिन मैं अपने ब्वॉयफ्रेंड को गंवाना भी नहीं चाहती'
(फोटो: iStock)

डियर रेनबोमैन,

मुझे अपने मौजूदा ब्वॉयफ्रेंड के साथ कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. वह मेरा इस्तेमाल ट्रॉफी की तरह करता है. व्यावहारिक रूप से मैं उसके सभी दोस्तों से परिचित हूं. मैं उसके लिए स्टेटस सिंबल की तरह हूं. हालांकि, जब वह मुझसे प्यार करता है, तो वह मुझसे पूरी तरह प्यार करता है. इससे मैं गहरी दुविधा में हूं. फिर भी, मैंने उसे हमेशा प्यार किया है. इस बार उसने एक अनुरोध किया है जिसके बारे में मैं सहज महसूस नहीं कर रही हूं. उसने मुझे एक रात के लिए उसके बॉस का ख्याल रखने को कहा. मुझे समझ में नहीं आया कि उसका मतलब क्या है और मैंने उससे मतलब पूछा, तो उसने कहा कि वह चाहता है कि मैं उसके बॉस के साथ फ्लर्ट कर उसे खुश कर दूं. “यह सिर्फ फ्लर्ट है, अगर तुम नहीं चाहती तो उसके साथ सोना मत, लेकिन अगर तुम ऐसा करोगी, तो मैं तुम पर नाराज नहीं होउंगा.” नहीं, मैं किसी के साथ सोना नहीं चाहती, मैं किसी का मन बहलाना नहीं चाहती. लेकिन मैं अपने ब्वॉयफ्रेंड को गंवाना भी नहीं चाहती. मैं नहीं चाहती कि कोई इससे आहत हो. मेरा मतलब है कि मैं उसे गंवाना नहीं चाहती. मैं खुद की मदद कैसे कर सकती हूं? मैं अपने रिश्ते को कैसे बेहतर बना सकती हूं?

फिक्रमंद गर्लफ्रेंड

डियर फिक्रमंद गर्लफ्रेंड,

इस तरह अपनी निजी बातें साझा करने के लिए बहुत-बहुत शुक्रिया. यह एक मुश्किल समय है. खासकर इसलिए क्योंकि आप जिस शख्स से प्यार करती हैं, वह आपको बहुत हल्के में ले रहा है.

मुझे खुशी है कि आपको प्यार मिला, लेकिन आपके प्यार को भी खुश होना चाहिए कि उसे आप मिलीं. आप अपने ब्वॉयफ्रेंड को जितना खुश और आनंदित करती हैं, उसकी भी आपके लिए उतनी ही जिम्मेदारी है.

सभी तरह के प्यार, प्यार के सभी रूपों, फ्लर्ट और सेक्स के प्रयोगों को सिर्फ तभी तक स्वीकार किया जा सकता है, जब यह हर चीज के बारे में, पूरा और लगातार सहमति के साथ हो.

यह साफ है कि आप इस पर सहमति नहीं दे रही हैं. मुझे उम्मीद है कि समय के साथ साफ हो जाएगा कि आपका प्रेमी ऐसा शख्स है, जो आपके प्रति उदार नहीं है.

आप कोई वस्तु नहीं हैं. आप एक गुड़िया नहीं हैं, जो उसकी धुन पर नाचती है. आपका अपना मन है और आपका अपना शरीर है. मेरा सुझाव है कि आप उसे इस पर कोई अधिकार न दें.

अपने लिए खड़े हो जाएं. मेंटल हेल्थ स्पेशलिस्ट से पेशेवर मदद लेने में संकोच न करें.

प्यार की झप्पी

रेनबोमैन

अंतिम बातः अपनी जिंदगी को प्यार की उस राह पर ले जाएं जो पारस्परिक और समूचा हो.

लोग कहते हैं कि प्यार अंधा होता है. वो झूठ बोलते हैं. प्यार देखता है, प्यार समझता है और प्यार सम्मान करता है.

‘मेरा बॉयफ्रेंड बाईसेक्सुअल है. क्या वह मुझे छोड़ देगा?’

“अब जबकि साफ हो गया है कि वह बाईसेक्सुअल है, तो उसके पास मुझे छोड़ देने और अपनी या अपने मां-बाप की पसंद की लड़की से शादी करने का विकल्प होगा.”
“अब जबकि साफ हो गया है कि वह बाईसेक्सुअल है, तो उसके पास मुझे छोड़ देने और अपनी या अपने मां-बाप की पसंद की लड़की से शादी करने का विकल्प होगा.”
(फोटो: iStock)

डियर रेनबोमैन,

मैं कम्युनिटी से हूं और आप मुझे जानते हैं. मैं अपनी पहचान जाहिर नहीं करना चाहता, इसलिए छिपे नाम से लिख रहा हूं. मैं आपको बताना चाहता हूं कि मुझे पता चला कि मेरा ब्वॉयफ्रेंड बाईसेक्सुअल (उभयलिंगी) है. हम पिछले 3 साल से रिलेशनशिप में हैं. हम एक प्रतिबद्ध रिलेशनशिप में हैं, लेकिन हमने कभी भी ऐसे वीडियो को देखने से परहेज नहीं किया है, जो हमें उत्तेजित करते हैं. हालांकि, हमने कभी थ्रीसम जैसी चीजों के बारे में नहीं सोचा. कल शाम जब मेरा ब्वॉयफ्रेंड अपने लैपटॉप पर काम कर रहा था तो उसने मास्टरबेशन करना शुरू कर दिया. उस समय मैं दोपहर की नींद से जागा ही था कि यह नजारा देखा. जब मैंने ध्यान से देखा, तो एक महिला की तस्वीर थी. मैंने उससे सीधा सवाल किया. उसने कहा कि उसे लगता है कि वह बाईसेक्सुअल है. हमारी कहानी यह है कि उसके मां-बाप चाहते हैं कि वह किसी लड़की से शादी कर ले. उसने उनके साथ लड़ाई की और मेरे लिए अपने प्यार के बारे में उनको बता दिया. हम साथ रह रहे हैं और उसके मां-बाप इस बारे में जानते हैं. अब जबकि साफ हो गया है कि वह बाईसेक्सुअल है, तो उसके पास मुझे छोड़ देने और अपनी या अपने मां-बाप की पसंद की लड़की से शादी करने का विकल्प होगा. मैंने उससे पूछा तो उसने मजाक में कहा कि वह अगले महीने एक लड़की से शादी कर रहा है. बाद में उसने मुझे गले लगाया और मुझसे प्यार किया क्योंकि उसे पता है कि इस बात ने मुझे थोड़ा परेशान कर दिया था. मुझे डर है कि वह मुझे छोड़ देगा. मुझे क्या करना चाहिए?

सादर,

वैसे ही

डियर वैसे ही,

मुझे लिखने के लिए शुक्रिया. मुझे पता है कि प्यार संवेदना, जुनून और मेंटल इनवेस्टेंट से भरपूर होता है. यह ऐसा एहसास है, जिसे हम समूचा चाहते हैं न कि टुकड़ों में. हालांकि, रिश्तों में यह जाहिर होना जरूरी है कि हम जैसा महसूस कर रहे हैं, वैसा क्यों महसूस कर रहे हैं. चीजों को सही परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, विज्ञान और तथ्यों को भी देखना चाहिए.

सेक्सुअलटी एक स्पेक्ट्रम है और न कि कोई एक बिंदु जैसा कि कोई सोचता है.

हालांकि, हर शख्स खुद का मूल्यांकन कर सकता है कि वो पसंद के पैमाने पर कहां है. ऐसे गे पुरुष हैं, जो महिलाओं के प्रति आकर्षण महसूस करते हैं. कुछ गे पुरुषों ने कुछ महिलाओं के साथ सेक्स भी किया है. वे खुद की गे के रूप में पहचान रखते हैं न कि बाईसेक्सुअल के रूप में.

कई हेट्रोसेक्सुअल (विपरीतलिंगी) पुरुष भी हैं, जिन्होंने पुरुषों के साथ सेक्स संबंध बनाए हैं. वे अभी भी हेट्रोसेक्सुअल के रूप में पहचान रखते हैं न कि बाईसेक्सुअल की. दोनों स्थितियां हकीकत हैं. पुरुष महिलाओं और पुरुषों के प्रति आकर्षित हो सकते हैं और खुद को बाईसेक्सुअल कह सकते हैं.

जो मैं कहना चाहता हूं वह है कि किसी की सेक्सुअलटी क्या है और वह कैसे परिभाषित करना चाहता है, यह उस व्यक्ति पर निर्भर है.

चाहे आपका पार्टनर आपके कितना भी करीब क्यों न हो, चाहे वह बाईसेक्सुअल हो, या हेट्रोसेक्सुअल या गे, यह ऐसी बात जिसे सिर्फ वही अपने लिए तय कर सकता है.

आकर्षण हमारे नियंत्रण में नहीं है, उस पर अमल करना निश्चित रूप से हमारे नियंत्रण में है.

इस स्थिति की कल्पना कीजिए- एक गे पुरुष के तौर पर कतई मतलब यह नहीं कि आप दूसरे पुरुषों की ओर आकर्षित नहीं होंगे. हालांकि आप अपनी ख्वाहिशों पर अमल नहीं करने और अपने पार्टनर के प्रति प्रतिबद्ध रहने का विकल्प चुन सकते हैं.

इसी तरह, एक बाईसेक्सुअल शख्स दूसरे जेंडर के प्रति आकर्षित हो सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह दूसरे व्यक्ति के साथ रिलेशनशिप में आ जाएगा. ऐसा कोई तय फार्मूला नहीं है.

एक बाईसेक्सुअल शख्स होने का मतलब यह नहीं है कि वह आपको धोखा देगा- यह एक आम गलत सोच है, जिसका खामियाजा बाईसेक्सुअल लोगों को उठाना पड़ता है.

वह अब भी आपके साथ प्रतिबद्ध रिलेशनशिप में रहना चुन सकता है.

रिलेशनशिप के क्या आयाम हों, इसके लिए आपके द्वारा तय की गई सरहदें एक परामर्शदायी प्रक्रिया हैं. आपको अपने पार्टनर से बातचीत करनी चाहिए और उसी के हिसाब से फैसला लेना चाहिए. हालांकि, अपनी रिलेशनशिप में कोई दुविधा न रखें.

शुभकामनाएं

ढेर सारा प्यार.

रेनबोमैन

अंतिम बातः प्यार सच्चा है, तो इसे किसी सेक्सुअलटी के ठप्पे की जरूरत नहीं होगी.

‘मेरे ब्वॉयफ्रेंड ने अपने प्यूब्स को कलर किया है’

कभी-कभी हमें रिलेशनशिप में मनभावन बातों से ज्यादा समझदारी दिखाने की जरूरत होती है.
कभी-कभी हमें रिलेशनशिप में मनभावन बातों से ज्यादा समझदारी दिखाने की जरूरत होती है.
(फोटो: iStock)

डियर रेनबोमैन,

लोग इस लॉकडाउन में पागलपन भरी चीजें कर रहे हैं. मैं इस लॉकडाउन में अपने ब्वॉयफ्रेंड से अलग हो गई और हम अब फोन सेक्स करते हैं और एक-दूसरे को तस्वीरें भेजते हैं. कुछ दिन पहले उसने मुझे बताया कि उसके पास मेरे लिए एक सरप्राइज है और मुझे बैंगनी रंग के प्यूबिक हेयर की एक फोटो भेजी. मुझे पता था कि हम अजीब और मजेदार हैं, लेकिन यह एक अलग स्तर की बेवकूफी है. कैसे बोरियत किसी को उस जगह पर कलर करने के स्तर तक ले जा सकती है? मैं किसी ऐसे शख्स के साथ सेक्स की कल्पना नहीं कर सकती, जिसके बैंगनी प्यूब्स हैं. कोई किसी ऐसी चीज के साथ खुद कैसे सहज रह सकता है?

सादर,

एंग्री यंग वुमन

डियर एंग्री यंग वुमन

मुझे लिखने के लिए शुक्रिया.

मुझे लगता है कि इस लॉकडाउन ने हमें अपनी ख्वाहिशों का पता लगाने में मदद की है. कुछ लोगों को जो जबरदस्त रोमांचक लग सकता है, दूसरों के लिए पूरी तरह अजीब हो सकता हैं. आपके लिए जरूरी है कि आप अपने पार्टनर के बारे में कैसा महसूस करती हैं, उसके बारे में बताएं.

हममें से हर एक का अंत में अपने शरीर पर पूरा नियंत्रण होना चाहिए. हमारा इस पर नियंत्रण नहीं हो सकता कि हमारे प्रिय अपने शरीर के साथ क्या करते हैं क्योंकि उसका शरीर हमारा नहीं हैं, बल्कि उसका है.

हालांकि, कभी-कभी अंतरंग संबंधों में हमें बहुत ज्यादा तार्किक रूप से सही होेने की जरूरत नहीं होती है, हमें क्या ठीक है और क्या नहीं है, इस बारे में ज्यादा समझदारी, ज्यादा बातचीत और ज्यादा चर्चा की जरूरत है.

अपने पार्टनर को उसके शरीर को लेकर शर्मिंदा करने की बजाए आप जो महसूस करती हैं, उसके बारे में ईमानदारी से बता सकती हैं.

मुझे पता है कि आप चिढ़ी हुई हैं, लेकिन हम तब भी रहमदिल हो सकते हैं जब हम नाराज होते हैं.

मुस्कान के साथ

रेनबोमैन

अंतिम बातः प्यार जवाब है.

(हरीश अय्यर एलजीबीटी कम्युनिटी, महिलाओं, बच्चों और पशुओं के अधिकारों के लिए काम करने वाले समान अधिकार एक्टिविस्ट हैं.)

(Make sure you don't miss fresh news updates from us. Click here to stay updated)

Stay Up On Your Health

Subscribe To Our Daily Newsletter Now.

Join over 120,000 subscribers!