सेक्सॉल्व: ‘क्या मेरी पत्नी अब भी लेस्बियन है?’

सेक्सॉल्व हरीश अय्यर का साप्ताहिक कॉलम है जहां वह आपके प्यार, सेक्स और रिश्ते के सवालों का जवाब देते है.

Published
सेक्सॉल्व: प्यार, सेक्स और रिश्ते के सवालों का जवाब
i

(चेतावनी: कुछ प्रश्न आपको विचलित कर सकते हैं. पाठक को पढ़ने से पहले विवेक का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है.)

सेक्सॉल्व समता के अधिकार के पैरोकार हरीश अय्यर का FIT पर सवाल-जवाब पर आधारित कॉलम है.

अगर आपके मन में सेक्स, सेक्स के तौर-तरीकों या रिलेशनशिप से जुड़े कोई सवाल हैं, और  आपको किसी तरह की सलाह की जरूरत है, किसी सवाल का जवाब चाहते हैं या फिर यूं ही चाहते हैं कि कोई आपकी बात सुन ले- तो हरीश अय्यर को लिखें, और वो आपके लिए ‘सेक्सॉल्व’ करने की कोशिश करेंगे. आप sexolve@thequint.com पर मेल करें.

पेश हैं इस हफ्ते के सवाल-जवाबः

‘क्या मेरी पत्नी अब भी लेस्बियन है?’

“हम दोनों का शादी से पहले समान जेंडर के किसी शख्स के साथ अफेयर रहा था.”
“हम दोनों का शादी से पहले समान जेंडर के किसी शख्स के साथ अफेयर रहा था.”
(फोटो: iStock)

डियर रेनबो मैन,

मैं 31 साल का पुरुष हूं. मैं खुशहाल, शादीशुदा हूं और मेरी पत्नी प्यार करने वाली और बहुत अच्छी है. हमारी अरेंज मैरेज थी, लेकिन ये सब हमारी रजामंदी से हुआ था. हम दोनों का शादी से पहले समान जेंडर के किसी शख्स के साथ अफेयर रहा है. मेरा अफेयर थोड़े समय के लिए था, क्योंकि मुझे जल्द पता चल गया था कि मुझे आदमियों से ज्यादा औरतों में दिलचस्पी है, मेरी पत्नी का उसकी एक दोस्त के साथ ‘तूफानी’ अफेयर था. उन्होंने साथ-साथ भारत से लेकर लंदन तक सफर किया. उसका परिवार रूढ़िवादी नहीं है और वो बताती है कि उसके माता-पिता जानते थे कि उसका अपनी दोस्त के साथ चक्कर चल रहा है. हालांकि वो जैसे-जैसे बड़ी होती गई, वे अलग हो गए, और यही वो समय था जब मेरे परिवार के लोगों ने उससे रिश्ते के लिए बात की. हम दोनों एक दूसरे से मिले और दोनों की रजामंदी के बाद हमारी शादी हो गई. हम एक-दूसरे को पसंद करते हैं. हमारी सुहागरात को उसने मुझे बताया कि उसका एक महिला के साथ अफेयर था. मैंने भी अपने बॉयफ्रेंड के साथ सोने की बात कबूल कर ली. हम दोनों एक जैसे थे. तो हमारे बीच कोई दिक्कत नहीं थी. हमें एक-दूसरे का साथ पसंद था. मुझे लगता था सब कुछ ठीक है. जिस तरीके से वो चाहती थी कि मैं उससे प्यार करूं- वो कुछ अजीब था. वो सिर्फ चाहती है कि मैं उसके साथ ओरल सेक्स करूं. उसे सिर्फ कनीलिंग्स पसंद है. क्या ऐसा इसलिए है क्योंकि वो लेस्बियन है? शुरू-शुरू में ये नया था तो मुझे अच्छा लगता था, लेकिन अब ऐसा लगता है कि यही इकलौती चीज है जो वो मुझसे कराना चाहती है. वो मेरे साथ कुछ भी नहीं करती है. क्या ये असल में इसलिए है क्योंकि वो लेस्बियन है जो मर्दों से नफरत करती हैं? मैंने भले ही किसी पुरुष के साथ सेक्स किया था, मैं उसके हिसाब से ढल गया, लेकिन वो क्यों मेरे हिसाब से नहीं ढल सकी? ये क्या हो रहा है? क्या मैं उसके लायक नहीं हूं?

सादर

बेचारा शौहर

जवाब:

डियर शौहर,

अपनी जिंदगी के ऐसे अंतरंग हिस्से को मेरे साथ साझा करने के लिए शुक्रिया. पहली नजर में, मुझे लगता है कि ये शानदार है कि आप और आपकी जीवनसाथी एक-दूसरे के साथ अपने अतीत के बारे में ईमानदारी से बातचीत कर सकते हैं.

सेक्सुएलटी के कई रंग हैं. और कोई शख्स खुद ही ये तय कर सकता है कि वो कौन सा रंग चुनता है, कोई दूसरा उस मामले में फैसला नहीं कर सकता, न ही किसी को करना चाहिए. हर एक के लिए सेक्सुअल फैंटेसी बहुत अनोखी होती है. शरीर में आनंद की जगहों के बारे में भी यही कहा जा सकता है. हमारी सेक्सुअल फैंटेसी और इससे जुड़ी ख्वाहिशें कभी-कभी हमारे जीवन के अनुभवों और घटनाओं का कुल जमा-जोड़ होती हैं, हां इनमें से कुछ बड़े अनोखे ढंग की होती हैं. सिर्फ इसलिए कि वो एक खास काम को पसंद करती है- इस मामले में- कनीलिंग्स, ये उसके सेक्सुअल रुझान का सबूत नहीं है. वो और सिर्फ वही जान सकती है कि उसका सेक्सुअल रुझान क्या है.

मेरा सुझाव है कि आप अटकलबाजी करने की बजाय बातचीत पर ध्यान दें.

उनसे बात करें, उन्हें बताएं कि आपकी ख्वाहिशें क्या हैं. बेहतर हो कि तब बातचीत न करें जब वो काम “कर रहे हों”, बल्कि उस लम्हे में बात पर ध्यान दें जब आप एक-दूसरे के साथ सेक्सुअल भावनाओं के बहाव में न हों.

रजामंदी जरूरी है. बातचीत जरूरी है. उनके साथ खुलेपन और ईमानदारी से बात करें. लहजा मांगों वाला न हो, बल्कि अपनी एकदम सच्ची ख्वाहिशों और फैंटेसी को साझा करने के बारे में हो. उनसे समझें कि वो इसे किस तरह आगे ले जाना चाहेंगी.

अगर वो आपको बताने में सहज नहीं हैं, तो जिद न करें. इसके बजाय, सुझाव दें कि आप दोनों अपनी ख्वाहिशों और हकीकत में संतुलन कायम करने के लिए एक रिलेशनशिप काउंसलर या सेक्सोलॉजिस्ट से मिल सकते हैं.

मुस्कान के साथ

रेनबो मैन

अंतिम बातः अंदाजा मत लगाएं. पूछ लें.

‘मैं अपने बेटे के दोस्त से प्यार करती हूं

“मैं अपने बेटे को इस बारे में कैसे बताऊं?”
“मैं अपने बेटे को इस बारे में कैसे बताऊं?”
(फोटो: iStock)

डियर रेनबो मैन,

मुझे आपको एक बात बतानी है. मैं अपने बेटे के दोस्त से प्यार करती हूं, जिसकी उम्र 23 साल है. वो मेरे बेटे का बहुत करीबी स्कूल का दोस्त है और मुझे प्यार से आंटी कहता था. अब जब से मेरा बेटा विदेश में रह रहे मेरे पति के पास गया है, उसका दोस्त मेरे साथ समय बिताने और बात करने नियमित रूप से मेरे घर आता रहा है. एक दिन, जब हम बात कर रहे थे, तो वो मेरी ओर झुका और मैंने उसे चूम किया. बात आगे बढ़ती गई हम जल्द ही बिस्तर पर थे. उसका लगातार आना जारी रहा और हम दोनों के बीच अब पूरा अफेयर है. लॉकडाउन खुलने पर मेरा बेटा वापस आ जाएगा. तब चीजें थोड़ी अजीब हो सकती हैं. हम एक दूसरे को प्यार करते हैं, लेकिन मैं अपने बेटे को इसके बारे में कैसे बताऊं? मैं इसे हर किसी के लिए कैसे सही बना सकती हूं? और हां, बता दूं कि मैं और मेरे पति अलग हो चुके हैं. मैं सिंगल नहीं हूं, मेरी अपने पति से शादी अभी भी कायम है, हालांकि ऐसा सिर्फ तकनीकी रूप से है! मेरे पति का अफेयर है और अपनी गर्लफ्रेंड के साथ रहते हैं, और मैं भी ऐसा करने के लिए आजाद हूं. हम एक-दूसरे के मामले में दखल नहीं देते हैं. हमने अभी तलाक के लिए अर्जी नहीं दी है. ये सिर्फ एक तकनीकी मामला है.

आंटी जान

जवाब:

डियर आंटी जान,

ये आपकी जिंदगी का अंतरंग हिस्सा है. इसके बारे में ईमानदारी से बताने के लिए शुक्रिया.

आइए पहले इस मुद्दे को आपके नजरिये से देखते हैं.

आप बालिग हैं. और आपकी मेल से, मुझे लगता है कि आप भावनात्मक रूप से सिंगल हैं, हालांकि कानूनी रूप से आप शादीशुदा हैं. आपके अपने जज्बात और ख्वाहिशें हैं. आपको अपने दिल की बात सुनने का अधिकार है और वैसा करें जैसा ये कहता है. जब तक रजामंदी है, जब तक कि आप या आपके पार्टनर को इसके लिए मजबूर नहीं किया गया है, और आपका पार्टनर भी अपनी मर्जी पर चल रहा बालिग है, किसी को आप पर नुक्ताचीनी करने का हक नहीं है. ये तथ्य कि आप जिस व्यक्ति के साथ डेटिंग कर रही हैं, वो आपके बेटे की उम्र का है,  इसका तब कोई मतलब नहीं अगर वो बालिग है और आप दोनों के संबंध और स्पष्ट और नियमित सहमति से हों.

अब आपके बॉयफ्रेंड के नजरिये से बात करते हैं- क्या उसके मन में आपके लिए गहरा लगाव है? इस रिश्ते के बारे में उसकी योजनाओं और ख्वाहिशों के बारे में उससे समझना सार्थक होगा, जो वो आपको बताता है. वो अपने दोस्त की मां के साथ डेटिंग करने के बारे में कैसा महसूस करता है? क्या वो खुद को मुजरिम या कुछ अजीब महसूस करता है? क्या वो गंभीर है या उसे लगता है कि ये क्षणिक है, जिसमें कोई स्थायित्व नहीं है?

जहां तक आपके बेटे की बात है, इसे सावधानी से देखना चाहिए. अगर आपका बॉयफ्रेंड आपके बेटे के बहुत करीब है, तो इससे उसकी दोस्ती पर असर पड़ सकता है. सबसे पहले, मैं आपको सुझाव दूंगा कि आप अपने बॉयफ्रेंड के साथ एक बार बात करें और उससे जानें कि वो इस तथ्य को साझा करने के बारे में कैसा महसूस करता है क्योंकि आप दोनों का- आपके बेटे के साथ रिश्ता है. उसके साथ रणनीति बनाएं और संभावित नतीजों का आकलन करें.

ये जान लें कि अपने बेटे के सामने मामला खोलने का अख्तियार आपको है. हालांकि, आपका बेटा उस जानकारी को किस तरह लेता है ये पूरी तरह से उसका अपना फैसला होगा.

आपको इस तथ्य को स्वीकार करने के लिए तैयार रहना चाहिए कि आपका बेटा इस रिश्ते को स्वीकार नहीं कर सकता है. उसे अस्वीकार करने, गुस्सा होने या यहां तक कि छला गया समझने का अधिकार है. अगर आप अपने बेटे को बताना तय करती हैं, तो सभी तरह की प्रतिक्रियाओं के लिए तैयार रहें.

अगर भावनाएं उफान पर आती हैं तो यहां इसमें शामिल किसी भी शख्स को मेंटल हेल्थ प्रोफेशनल की मदद लेने में संकोच नहीं करना चाहिए. मेंटल हेल्थ जरूरी है.

प्यार भरी झप्पी के साथ

रेनबो मैन

अंतिम बातः प्यार> फैसला

‘मेरे पति बार-बार तारक मेहता का उल्टा चश्मा देखते रहते हैं’

वो पूरी रात यूट्यूब पर बार-बार तारक मेहता का उल्टा चश्मा देखते हैं और टीवी के सामने सोफे पर सोते हैं.
वो पूरी रात यूट्यूब पर बार-बार तारक मेहता का उल्टा चश्मा देखते हैं और टीवी के सामने सोफे पर सोते हैं.
(फोटो: iStock)

डियर रेनबो मैन

मैं 40 साल की महिला हूं, मेरी शादी को 8 साल हो चुके हैं.

समस्या ये है कि मेरे पति मेरे साथ सेक्स नहीं करते. वो पूरी रात यूट्यूब पर बार-बार दोहरा कर तारक मेहता का उल्टा चश्मा देखते हैं और टीवी के सामने सोफे पर सोते हैं. अपनी जिंदगी के लिए, मुझे समझ नहीं आ रहा कि कैसे उन्हें बेड पर लाया जाए और अपने बगल में लेटाया जाए. ये खीझ पैदा करने वाली बात है. एक दिन मैंने थोड़ा सेक्सी दिखने की कोशिश की तो वो बोले, “क्या तुम्हें नहीं लगता कि तुमने बहुत झीने कपड़े पहने हैं?”  मुझे क्या करना चाहिए?

कृपया मुझे बताएं.

हताश गृहिणी

जवाब:

डियर गृहिणी,

मुझे लिखने के लिए शुक्रिया. इस डिजिटल दुनिया में कई ऐसे शो हो सकते हैं जिन्हें हम टेलीविजन पर या यूट्यूब पर देखने के लिए उतावले होंगे. हालांकि, अगर कोई इसकी इतनी लत पाल लेता है कि ये उसकी रोजमर्रा की जिंदगी और अंतरंग संबंधों में दखल देने लगता है, तो ये ऐसी समस्या बन सकता है, जिस पर ध्यान देने की जरूरत है.

मैं आपकी चिंता समझ सकता हूं, लेकिन मैं नहीं जानता कि क्या आपका जीवनसाथी भी ये समझने की स्थिति में है कि वो आपकी ख्वाहिशों को पूरा नहीं कर रहा है. मेरा सुझाव है कि आप अपने पति के साथ कभी सामान्य माहौल में बातचीत करें.

उन्हें बताएं कि आप क्या महसूस करती हैं और उनसे जानें कि क्या वो इस समस्या को ठीक करना चाहते हैं जिसका आप उनके साथ अपने रिश्ते में सामना कर रही हैं. ये बातचीत किसी कारोबारी बैठक की तरह व्यावहारिक तरीके से हो, बिना भावनाओं के उबाल के.

अगर आपके पति रजामंदी देते हैं, तो सबसे अच्छा ये होगा कि आप और आपके पति के बीच विचारों के खुले आदान-प्रदान में शामिल होने के लिए एक रिलेशनशिप काउंसलर या मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट की सेवा लें.

सादर,

रेनबो मैन

अंतिम बातः जब हम समस्याओं पर साफगोई से बात करते हैं तो चीजें एकदम साफ हो जाती हैं.

(हरीश अय्यर एलजीबीटी कम्युनिटी, महिलाओं, बच्चों और पशुओं के अधिकारों के लिए काम करने वाले समान अधिकार एक्टिविस्ट हैं.)

(Subscribe to FIT on Telegram)

Stay Up On Your Health

Subscribe To Our Daily Newsletter Now.

Join over 120,000 subscribers!